20 लाख रुपए प्रति किलो बिकता है यह फंगस, खाने के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश
20 लाख रुपए प्रति किलो बिकता है यह फंगस, खाने के फायदे जानकर उड़ जाएंगे होश
Share:

आप सभी जानते ही होंगे दुनियाभर में कई ऐसे जानवर हैं जो अजीबोगरीब है. ऐसे में आप सभी को आज हम बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे फंगस या यूं कहें कि कीड़े के बारे में. जी दरअसल यह बाजार में करीब 20 लाख रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता है. इस कीड़े के कारोबार के बारे में बात करें तो इसका कारोबार चीन के कारण चौपट हो गया है. जी हाँ, मिली जानकारी के मुताबिक अब इस कीड़े को कोई नहीं खरीद रहा है.

वहीँ आपको यह भी बता दें कि इस कीड़े की सबसे ज्यादा जरूरत चीन को ही पड़ती है. आप जानते ही होंगे बीते दिनों ही भारत के साथ सीमा विवाद के चलते चीन से अब कुछ भी लाना और उसे कुछ भी भेजना बंद हो चुका है. इसी कारण इस कीड़े का व्यवसाय भी चौपट हो गया है. इसी के साथ मिली जानकारी के मुताबिक इसे अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) ने खतरे की सूची यानी रेड लिस्ट में डाल दिया है.

आप सभी को बता दें कि इस कीड़े को हिमालयन वियाग्रा के नाम से जाना जाता हैं. वहीँ भारतीय हिमालयी क्षेत्र में इसे कीड़ाजड़ी और यारशागुंबा कहते हैं. बीते 15 सालों में हिमालयन वियाग्रा की उपलब्धता में 30 प्रतिशत की कमी के बारे में बताया गया है. इसके सेवन से शारीरिक दुर्बलता, यौन इच्छाशक्ति की कमी, कैंसर आदि बीमारियों को ठीक किया जाता है लेकिन अब इसका कारोबार बंद करने तक की समस्या आ चुकी है. वैसे जो भी हो इस कीड़े को सबसे महंगे कीड़े की लिस्ट में शामिल किया गया है.

एरोप्लेन के अंदर होने लगी बारिश तो यात्रियों ने किया ऐसा, जमकर वायरल हुआ वीडियो

गंगा के पानी में है एक ऐसा चमत्कारी वायरस, जिसका रहस्य है गहरा

अगर घर में है पालतू डॉगी तो बच्चों को होगा ये फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -