हिमाचल की बेटी ने रचा इतिहास, टीम के साथ मिलकर बना डाली पाचन और स्तन कैंसर की दवा

Mar 03 2021 02:09 PM
हिमाचल की बेटी ने रचा इतिहास, टीम के साथ मिलकर बना डाली पाचन और स्तन कैंसर की दवा

हाल ही में अमेरिका की जॉर्जिया राज्य विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री प्राप्त हिमाचल की बेटी मालविका शर्मा द्वारा अग्नाशय (पाचन) तथा स्तन कैंसर के उपचार के लिए असरकारक दवा एटलांटा-प्रोएजियों विकसित करने में कामयाबी हासिल की है। इस दवा को चिकित्सा क्षेत्र में एक बड़ी सफलता माना जा रहा है। सेल्युलर तथा आणविक गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एवं हेपाटोलॉजी जनरल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के जीव विज्ञान से पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाली मालविका शर्मा, प्रोफैसर जी-रेन लियू तथा उनकी टीम द्वारा विकसित एटलांटा-प्रोएजियों अग्नाशय के कैंसर के इलाज तथा मरीज के लंबे वक़्त तक जिंदा रहने में प्रभावी दवा को विकसित करने में कामयाबी प्राप्त की है।

वही जनरल ऑफ एक्सपैरिमैंटल मैडीसिन में प्रकाशित एक-दूसरे अध्ययन से जानकारी मिली है कि उपरोक्त दवा ट्रिपल-नैगेटिव ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ भी खासी असरकारक है जो रफ़्तार से विकसित होने वाला तथा हार्ड-टू-ट्रीट तरह का स्तन कैंसर है, उसका निदान करता है। मालविका शर्मा ने कहा कि कैंसर से संबंधित फाइब्रोब्लास्ट एंजियोजेनेसिस अथवा नई रक्त वाहिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं। एंजियोजेनेसिस कैंसर के प्रसार में अहम किरदार निभाता है क्योंकि ठोस ट्यूमर को बढ़ने के लिए ब्लड की सप्लाई की जरुरत होती है। दोनों अध्ययनों में मालविका शर्मा, लियू तथा उनकी टीम ने रात-दिन श्रम किया है।

अग्नाशय के कैंसर के केस में, यह रक्त वाहिकाओं को फिर से खोल देता है जो घने स्ट्रोमा की वजह से उच्च असाधारण तनाव की वजह से ढह जाता है। ट्रिपल-नैगेटिव स्तन कैंसर के केस में दवा की एंटी-एंजियोजेनिक गतिविधि अनियमित, लीकी एंजियोजेनिक ट्यूमर वाहिकाओं को कम कर देती है। दोनों केसों में प्रोएजियों ने दवाओं को प्रभावी तौर पर कैंसर तक पहुंचने की सहमति दी। मालविका शर्मा द्वारा दवा इस मामले में खास है कि यह सिर्फ कैंसर से संबंधित फाइब्रोब्लास्ट को लक्षित करती है, कोशिकाओं का एक उपवर्ग जो एक्टिव तौर पर कैंसर का समर्थन करने में संलग्न है बल्कि निष्क्रिय फाइब्रोब्लास्ट की जगह यह दवा के दुष्प्रभावों को खत्म करता है तथा इसकी प्रभावशीलता में वृद्धि करता है।

बहु के तानों से परेशान था ससुर, फिर उठाया ये कदम

दिल्ली सीएम केजरीवाल को जान से मारने की धमकी देने वाला शख्स गिरफ्तार

टोयोटा किर्लोस्कर के कर्मचारियों ने ख़त्म की हड़ताल, फिर से शुरू हुआ काम