हिमाचल: भारत में 120 वस्तुओं के उत्पादन पर उत्पन्न हुआ संकट
हिमाचल: भारत में 120 वस्तुओं के उत्पादन पर उत्पन्न हुआ संकट
Share:

शिमला: कोरोना से निपटने के लिए प्रत्येक देश तरह-तरह के प्रयास कर रहा है. वही इस बीच लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर विवाद के मध्य चीन से 2300 टन सीबकथोर्न का आयात अवरुद्ध हो गया है. इससे भारत में 120 वस्तुओं के उत्पादन पर संकट उत्पन्न हो गया है. इनमें इम्युनिटी बूस्टर च्यवनप्राश, चाय, जूस और जैम जैसे उत्पाद सम्मिलित हैं. कच्चा माल न प्राप्त होने से परेशान हरियाणा के फरीदाबाद की कंपनी बॉयोसॉश बिजनेस प्राइवेट लि. ने हिमाचल गवर्मेंट को पत्र लिखा है, जिसमे जनजातीय शहरों में लगभग 2000 हेक्टेयर वन क्षेत्र में सीबकथोर्न लगाकर भारत में इसकी कमी को पूरा करने का निवेदन किया गया है.

कंपनी के डायरेक्टर अर्जुन खन्ना की तरफ से सीएम के नाम लिखे पत्र में कंपनी ने कहा, वर्तमान में भारत में लगभग 3000 टन सीबकथोर्न की आवश्यकता है जबकि भारत में केवल 700 टन उपलब्ध है. साल 2025 में भारत में 5000 टन सीबकथोर्न की आवश्यकता होगी. कंपनी की तरफ से लाहौल-स्पीति सीबकथोर्न को-ऑपरेटिव सोसायटी के डायरेक्टर बीएस परशीरा को भी यह पत्र भेजा गया है. परशीरा ने अपने बयान में कहा, एक दशक से भी ज्यादा वक़्त से जनजातीय क्षेत्रों में वन इलाके में सीबकथोर्न लगाने को लेकर कार्य किया जा रहा है.

ट्राइबल डिस्ट्रिक्ट लाहौल स्पीति में सीबकथोर्न की खेती के लिए बीते दो दशकों से कार्य चल रहा है. कुल्लू से शिमला तक कई कार्यशालाएं हो चुकी हैं, किन्तु फारेस्ट डिपार्टमेंट ने इंटरेस्ट नहीं दिखाया. डेढ़ वर्ष पूर्व सीबकथोर्न एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सरकार के आदेश पर 250 करोड़ के परियोजना का प्रस्ताव भी भेजा, पर वह फाइलों में केवल धूल जम रही है. लाहौल-स्पीति, किन्नौर और पांगी वन इलाके की 6000 हेक्टेयर भूमि पर सीबकथोर्न को लगाने के लिए यह प्रस्ताव भेजा गया था. वही अभी इस पर निश्चित निर्णय नहीं किया गया है.  

हिमाचल में बागवानों को मिल रही सेब की शानदार कीमत

उत्तराखंड में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बढ़ रहा उपचार का भार

हिमाचल प्रदेश में नहीं चलेगी प्राइवेट बसें, जाने वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -