ये है दुनिया का सबसे ऊँचा गाँव जिसकी खूबसूरती में खो जायेंगे आप

ये है दुनिया का सबसे ऊँचा गाँव जिसकी खूबसूरती में खो जायेंगे आप

घूमने के शौक़ीन कई लोग होते हैं और कोई ऐसी जगह चुनते हैं जहाँ पर उन्हें सुकून मिल सके. ऐसे में लोग हील स्टेशन जाना पसंद करते हैं और जाह्न खूबसूरत वादियां हो और मन की शांति मिली. आप भी कभी- कभी ऐसी ही जगह तलाश करते होंगे जहां पर सुकून के दिन निकल सके क्योंकि भागदौड़ भरी जिंदगी में ये आसान नहीं होता. तो अगर आप भी कोई ऐसी ही जगह तलाश रहे हैं तो आपको बता देते हैं जिसके  बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

Video : समुद्र में इस तरह फंसी शार्क, गोताखोरों ने लगाई जान की बाज़ी

हम बात कर रहे हैं हिमाचल के एक गांव की जहां पर जा कर आप अपने दिन ख़ुशी से बिता सकते हैं. आपको बता दें, हिमाचल में स्पीति ऐसी ही खूबसूरत जगहों में से एक है जहां पर लोग दूर-दूर से घूमने आते हैं और यहां की खूबसूरती का मज़ा लेते हैं. कहा जाता है यहां पर कौमिक नाम का छोटा सा गावं दुनिया का सबसे ऊंचा गांव है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई लगभग 15,027 फीट है. इसी के कारण यहां भारी गर्मी में भी तापमान 7 से 9 डिग्री तक ही रहता है. लेकिन अधिक ऊँचा होने के कारण कई लोगों को ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है.

अँधेरे से डरता है ये रोबोट

अगर आप यहां घूमना चाहते हैं तो मई से सितंबर के बीच का समय इस जगह के लिए बेहद सही है. यह गाँव एक कटोरे के आकार का है जो दो भागों में बनता हुआ दीखता है. दोनों ही भागों में आपको घर अलग-अलग तरह के नज़र आएंगे. 500 साल पुरानी गोंपा मोनेस्ट्री यहां पर सबसे खास और पुरानी है जिसे देखने के लये लोग आते हैं. यहां पर दो प्रार्थना सभा होती है जिसमें महिलाओं का जाना वर्जित होता है. इसके अलावा आप यहां पर कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं.

देख भाई देख..

इस गाँव में चाय तो दूर की बात है दूध भी नहीं मिलता

सैकड़ों आशिक लड़ते रहें और माशूका नए के साथ फरार हो गई

?