नई बहु के लिए कुछ ऐसे हैं यहां घिनौने रिवाज, सुनकर चौंक जायेंगे
नई बहु के लिए कुछ ऐसे हैं यहां घिनौने रिवाज, सुनकर चौंक जायेंगे
Share:

आपने कई अबीजो-गरीब रीति-रिवाज के बारे में पढ़ा और सुना होगा. आज भी दुनियाभर में ऐसी अनेक सभ्यताएं हैं जो अपनी जनजाति की प्रथाओं को मानते हैं. इन्हें जानकर हम तो चौंक ही जाते हैं और यकीन भी नहीं कर पाते. आज हम भी आपको भारत में ही मौजूद एक ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके रिवाज बेहद अलग है. यहां पर नई दुल्हन को नहीं दिए जाते कपड़े, बल्कि उन्हें बिना कपड़ों के रहना पड़ता है. चलिए आपको बता देते हैं.

दरअसल, हिमाचल प्रदेश के एक गांव में कई सालों से बहुत पुरानी प्रथा प्रचलित है. इस प्रथा के मुताबिक हर शादीशुदा औरत साल में एक बार 5 दिनों तक बिना वस्त्रों के रहती है. इतना ही नहीं इन 5 दिनों में औरतें किसी भी शख्स से बातचीत नहीं करती और ना ही किसी से उनका मिलना-जुलना होता है. यहां तक कि कोई महिला अपने पति से भी इन दिनों के बीच बात नहीं करती है. इस गाँव का ये अजीब रिवाज है.

आपको बता दें कि इस गांव में हर साल सावन के महीने के 5 दिनों तक शादीशुदा जोड़े आपस में बात नहीं करते है और स्त्रियों को इन दिनों बिना वस्त्रों के रहना होता है. यहां के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि सावन के दिनों में जब देवता इस गांव में कदम रखेंगे तो शादीशुदा जोड़े को आपस में किसी भी तरह से अनैतिक व्यवहार करने पर वो काफी बुरा मान जाएंगे, जिसकी वजह से पूरे ग्राम में भारी तबाही आने की आशंका रहती है.

14 सालों से सड़कों पर अकेली टहल रही है यह घोडी, कहती है 'मैं भागी नहीं हूं...'

यहां लिया दुनिया के सबसे छोटे और हल्के बच्चे ने जन्म, वजन एक केले से भी कम

यहां तमाचे खा-खाकर लोग बनते हैं विजेता, इतनी अजीब है प्रतियोगिता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -