घर से भागे हुए कपल को यहां शरण देते हैं महादेव, देखिए अनोखा मंदिर
घर से भागे हुए कपल को यहां शरण देते हैं महादेव, देखिए अनोखा मंदिर
Share:

प्यार करने वालों की कमी नहीं है दुनिया में. आज आपको हर जगह ऐसे कपल दिखाई देंगे तो रिलेशन मे हैं. प्यार का जुनून अक्सर युवा प्रेमी जोड़ों के सिर चढ़कर बोलता है शायद इसलिए परिवार और दुनियावालों के विरोध के बावजूद वो अपने प्यार को अंजाम तक पहुंचाने के लिए घर से भाग जाते हैं. ऐसे कई लोग देखे होंगे आपने जो प्यार के चलते अपने माँ बाप को धोखा देकर चले जाते हैं बिना कुछ सोचे. लेकिन उन्हें छुपना मुश्किल होता है. आज हम ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां प्रेमियों को शरण मिलती है.

दरअसल भारत में ही एक ऐसा प्राचीन मंदिर स्थित है जहां सिर्फ घर से भागे हुए प्रेमी जोड़ों को ही आसरा दिया जाता है. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू स्थित शांघड़ गांव में मौजूद महाभारत काल के शंगचूल महादेव मंदिर में घर से भागे हुए प्रेमी जोड़ों को शरण मिलती है. यहां आने के बाद प्रेमी जोड़े खुद को काफी सुरक्षित महसूस करते हैं. शंगचूल महादेव मंदिर का सीमा क्षेत्र में करीब 100 बीघा का मैदान है. जैसे ही इस सीमा में कोई प्रेमी जोड़ा पहुंचता है वैसे ही उसे देवता की शरण में आया हुआ मान लिया जाता है. कई कपल आते हैं इस मंदिर में शरण लेने.

आपको बता दें, इस मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि अज्ञातवास के समय पांडव यहां कुछ समय के लिए ठहरे थे और उनका पीछा करते हुए कौरव भी वहां पहुंच गए. तब शंगचूल महादेव ने कौरवों को रोका और कहा कि ये मेरा क्षेत्र है और जो भी मेरी शरण में आएगा उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता है. लेकिन इसके कुछ नियम भी हैं जिन्हें लोगों को मानना होता है. 

मंदिर के नियम है काफी सख्त:

* इस मंदिर को लेकर काफी सख्त नियम बनाए गए हैं. इस गांव में पुलिस के आने पर भी प्रतिबंध है. इसके साथ ही यहां शराब, सिगरेट, हथियार और चमड़े का सामान लेकर आना मना है.

* यहां ना तो कोई किसी प्रकार का झगड़ा कर सकता है और ना ही ऊंची आवाज में बात करने की इजाजत है. इस मंदिर में सिर्फ महादेव का ही फैसला मान्य होता है.

अपने प्यार को समय देने के लिए इस स्कूल की टीचर्स को मिलती है लव लीव

किन्नरों की भी होती है शादी, इनसे होता है विवाह

इस जगह जा कर लें गुलाबी लेक का मज़ा, नहीं देखा होगा कभी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -