आज घोषित होंगे हिमाचल प्रदेश पंचायत चुनाव के नतीजे, मतगणना शुरू

शिमला: हिमाचल प्रदेश के पंचायत चुनाव के परिणाम आज शुक्रवार को घोषित किए जाएंगे. राज्य में कुल 3615 पंचायतें हैं, किन्तु तीन चरणों में 3572 पंचायत समिति के सदस्यों के लिए चुनाव हुए हैं. इसके अतिरिक्त बाकी सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं. ऐसे में जिला परिषद और पंचायत समिति वार्ड सदस्यों के चुनाव के लिए वोटों की गिनती होगी. 

हिमाचल प्रदेश के कुल 80 ब्लॉक मुख्यालयों में सुबह आठ बजे से जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के वोटों की गिनती आरंभ हो गई है. पंचायत समिति के 1638 और जिला परिषद के 239 सदस्य की किस्मत का पिटारा खुलेगा. जिला परिषद की 249 सीटों के लिए 1193 प्रत्याशी चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे थे.  पंचायत सदस्य पद के लिए 39 हजार 483 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. 

प्रधान पद की 3424 सीटों के लिए 16164 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है, जबकि उपप्रधान पद की 3560 सीटों के लिए 18575 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. जबकि पंचायत समिति के 1692 पदों के लिए 6729 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। बता दें कि विधानसभा चुनावों में शिकस्त खाने वाले कई नेता पंचायत चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें चार चेहरे जिला परिषद का चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि एक चेहरा उपप्रधान के चुनाव में किस्मत आजमा रहा है. 

जेपी नड्डा दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे लखनऊ, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

1.5 वर्ष के लिए कृषि कानूनों को अस्थायी रूप से रोकने के लिए सरकार के प्रस्ताव को किसानों ने किया अस्वीकार

स्वीडन ने किया देशव्यापी कोरोना प्रतिबंधों का विस्तार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -