भारी बारिश के चलते खोले गए भाखड़ा डैम के सभी फ्लड गेट, पंजाब पर मंडराया बाढ़ का खतरा

Aug 17 2019 11:21 AM
भारी बारिश के चलते खोले गए भाखड़ा डैम के सभी फ्लड गेट, पंजाब पर मंडराया बाढ़ का खतरा

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश की वजह से भाखड़ा डैम के चारों फ्लड गेट खोल दिए गए हैं. भाखड़ा डैम की गोविंद सागर झील से 50000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, फिलहाल भाखड़ा डैम का जलस्तर 1674 फीट पहुंच गया है, जो कि 1682 फीट तक बढ़ाया जा सकता है. दरअसल, हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से निरंतर बारिश जारी है, जिसके चलते भाखड़ा डैम के चारों फ्लड गेट खोल दिए गए हैं और 63 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है.

ऐसे में पंजाब में कहीं न कहीं यह पानी बाढ़ के हालात पैदा कर सकता है और यही वजह है कि सतलुज दरिया के किनारे बसे पंजाब के गांवों में भय का माहौल है. वहीं हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की आशंका के चलते राज्य के कुछ जिलों में रेड अलर्ट भी जारी किया जा चुका है, जिनमें ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, चंबा और मंडी जिले शामिल हैं.

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई चेतावनी के मुताबिक यहां 100 मीटर से भी ज्यादा बारिश होने की आशंका जताई जा रही है, जिसके चलते यहां बेहद खराब हालात बन सकते हैं. ऐसे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय लोगों को सतर्क रहने और प्रशासन को गंभीर परिस्थितियों के लिए तैयार रहने के लिए कहा है.

National Honey Bee Awareness Day : दुनियाभर में है 20 हजार प्रजाति, लेकिन 4 ही कर पाती है यह काम

सोने के दामों में आया जबरदस्त उछाल, जानिए आज के रेट

प्रोजेक्ट असिस्टेंट के पदों पर भर्ती, ये है आयु सीमा