दिसंबर में हो सकती हैं पहली से आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं, कैबिनेट मीटिंग में होगा अंतिम फैसला

Nov 21 2020 01:55 PM
दिसंबर में हो सकती हैं पहली से आठवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं, कैबिनेट मीटिंग में होगा अंतिम फैसला

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा तक वार्षिक परीक्षाएं दिसंबर या मार्च 2021 में कराने पर 23 नवंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में फैसला लिया जाएगा। शीतकालीन छुट्टियों वाले स्कूलों की मार्च 2021 में वार्षिक परीक्षाएं कराने की घोषणा पर फिर से मंथन शुरू हो गया है। विभागीय अधिकारी दिसंबर में ही वार्षिक परीक्षाएं लेकर इस शैक्षणिक सत्र को ख़त्म करने की बात कह रहे हैं। वहीं, ग्रीष्मकालीन स्कूलों में हर वर्ष की तरह मार्च में ही आठवीं कक्षा तक परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव है।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय और समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने पिछले दिनों विस्तृत चर्चा के बाद दिसंबर में होने वाली पहली से आठवीं कक्षा तक एग्जाम के प्रश्नपत्र तैयार करने के शिक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। हालांकि, डेटशीट कैबिनेट बैठक के अंतिम फैसले के बाद बनेगी। परीक्षाएं ऑनलाइन तरीके से करवाने का प्रस्ताव है। दरअसल, कोरोना के केस बढ़ने के चलते अधिकारी विद्यार्थियों को स्कूल बुलाने के पक्ष में नहीं हैं। 

मंत्रिमंडल की बैठक के लिए कई विकल्पों को शामिल कर प्रस्ताव तैयार किया है। इसके तहत दिसंबर में पहली से आठवीं कक्षा तक शीतकालीन स्कूलों में परीक्षाएं करवाने का प्लान है। प्रस्ताव में कहा गया है कि फर्स्ट और सेकेंड टर्म की परीक्षाओं के आधार पर पहली से आठवीं क्लास का परिणाम तैयार किया जाएगा। प्रस्ताव स्वीकृत होने से जनवरी और फरवरी में भी पहली से आठवीं कक्षा की क्लास लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

 बिटकॉइन फ़ोकस में 3year पीक होगा ऑलटाइम

लगातार दूसरे दिन भी बरकरार रही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी, जानिए क्या है दाम

आरबीआइ ने की पैनल से सिफारिश, देश के बैंकिंग ढांचे में होगा बड़ा बदलाव