खुली आँखों से नहीं बंद आँखों से चीज़ों को पहचानते हैं ये बच्चे, अजीब है इनकी कला
खुली आँखों से नहीं बंद आँखों से चीज़ों को पहचानते हैं ये बच्चे, अजीब है इनकी कला
Share:

आज हम आपको कुछ ऐसे बच्चों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में सुनकर आपको भी हैरानी होगी. आपको बता दें, जहां लोगों को खुली आँखों से सब कुछ दिखाई देता है वहीं इन बच्चों को आँख बंद करने के बाद चीज़ें साफी दिखाई देती हैं. आपको भी समझ में नहीं आ रहा होगा कि ये क्या मामला है, लेकिन ऐसा ही है. आइये जानते हैं उन बच्चों के बारे में. हिमाचल प्रदेश के ऊना की सुहानी और सुशेन एक ऐसी कला में माहिर हैं जिसके बारे में आपको हैरानी होगी. 

आपको बता दें, जिस उम्र में बच्चों को खुली आंखों से किसी चीज को पढ़ने और पहचानने में दिक्‍कत होती है, उस काम को यह दोनों बच्चे आंखों पर पट्टी बांध कर कर लेते हैं. यह दोनों बच्चे आंखें बंद करके और केवल सूंघकर ही रंग की पहचान करने के अलावा कुछ भी पढ़ने में भी पूरी तरह से सक्षम हैं. इतना ही नहीं, ये दोनों बंद आंखों से न केवल रंगों को पहचान लेते हैं, बल्कि किताब या अखबार सहित कहीं भी लिखे हुए अक्षरों को भी आसानी से पढ़ लेते हैं. 

इसके अलावा ड्राइंग में बेहतरीन रंग उकेरने वाली तीसरी कक्षा की छात्रा सुहानी और पांचवीं कक्षा के छात्र सुशेन की इस प्रतिभा ने लोगों में भी कौतूहल जगा दिया है. यह दोनों बिना देखे केवल चीजों को छूकर ही उनके रंग बता देते हैं. दोनों की मानें तो यह सब उनके ट्रेनर राजेन्द्र कुमार की देन है. तीन महीने के मिड ब्रेन एक्टिवेशन कोर्स के बाद ही यह दोनों बंद आंखों से यह सब कर पाने में सक्षम हो गए हैं.

इंगेजमेंट रिंग को उँगलियों में गढ़वा रही लकड़ियां, ये है कारण

यह है दुनिया की सबसे लंबी 'नमक की गुफा', 9 देश और 88 खोजकर्ताओं की मेहनत का नतीजा

अपने खास अंगों में महिला छुपाकर लाई थी सोना, पर्दाफाश होने पर खूब पड़ा रोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -