इस मंदिर में सोने आती है महिलाएं, फिर उनके साथ होता है ऐसा
इस मंदिर में सोने आती है महिलाएं, फिर उनके साथ होता है ऐसा
Share:

पुराने ज़माने के मंदिर बहुत चर्चित होते हैं और उनके पीछे जुड़े कई किस्से कहानी भी होते हैं, उन पर आप शायद ही यकीन कर पाते हैं. आपने अब तक कई मंदिरों के बारे में सुना  होगा. उसी तरह एक और मंदिर के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं और यहां की कथा पर भी आप यकीन नहीं कर पाएंगे. ये मंदिर ऐसा है जहां महिलाएं आती हैं और प्रेग्नेंट होकर जाती हैं. जी हां, ये कह सकते हैं कि महिलाएं यहां पर प्रेग्ननेंट होने ही आती हैं. आइये  जानते हैं कौनसा मंदिर है वो.

दरअसल, माना जाता है कि हिमाचल के मंडी जिला के लड़भडोल तहसील के सिमस गांव में एक देवी का मंदिर है जहां ये मान्यता है कि निसंतान महिलाओं के फर्श पर सोने से संतान की प्राप्ति होती है. जी है, जिसे बच्चे का सुख नहीं मिलता वही इस मंदिर में खास तौर पर आती हैं. नवरात्रों में हिमाचल के पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ से ऐसी सैकड़ों महिलाएं इस मंदिर की ओर रूख करती हैं जिनके संतान नहीं होती है.

यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के लड़-भड़ोल तहसील के सिमस नामक खूबसूरत स्थान पर स्थित माता सिमसा मंदिर दूर-दूर तक प्रसिद्ध है. माता सिमसा या देवी सिमसा को संतान-दात्री के नाम से भी जाना जाता है. हर वर्ष यहां निसंतान दंपति संतान पाने की इच्छा ले कर माता के दरबार में आते हैं. इसके पीछे एक मान्यता भी है. यदि कोई महिला सपने में कोई कंद-मूल या फल प्राप्त करती है तो उस महिला को संतान का आशीर्वाद मिल जाता है. यहां तक की देवी सिमसा आने वाली संतान के लिंग-निर्धारण का भी संकेत देती है. 

जापान में ऐसी चीज़ें भी मिलती हैं किराए पर, सुनकर चौंक जायेंगे आप

अजीब रिवाज से बंधे हैं इस गाँव के लोग, बाहर जा करना पड़ता है ये काम

अंधे लोगों के साथ ऐसी हरकत करती है ये बूढी महिला, सुनकर चौंक जायेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -