हिमाचल प्रदेश: मानसून में कीट ने मचाया कोहराम, 30 फीसदी तक फसलों को किया नष्ट
हिमाचल प्रदेश: मानसून में कीट ने मचाया कोहराम, 30 फीसदी तक फसलों को किया नष्ट
Share:

शिमला: देश में बारिश का मौसम चल रहा है, और इस दौरान कई स्थानों पर बारिश ने अब तक दस्तक नहीं दी है. वही इस बीच हिमाचल में सुस्त पड़े मानसून में फॉलआर्मी वर्म कीट ने मक्की की फसल पर खतरनाक हमला बोला है. मंडी, शिमला, कांगड़ा और ऊना शहर में 25 से 30 फीसदी फसल को कीट नष्ट कर चुके हैं. किसानों में हड़कंप के बीच एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने एडवाइजरी के साथ अलर्ट जारी किया है. एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. अतुल डोगरा ने अपने बयान में कहा कि कम वर्षा होने से कीट अधिक सक्रीय हैं.

वही अब तक ऊना में ही 25.65 करोड़ रुपये का नुकसान देखा जा चुका है. यह कीट तितली मॉथ के तौर पर पौधों के निचले पत्तों पर अंडे देता है. अंडों से निकलीं सुंडियां पौधों को अपना खाना बनाती हैं. पत्तों को खाकर उनमें समांतर चलने वाले लंबे-लंबे छेद बनाती हैं तत्पश्चात, पूरा पत्ता खा जाती हैं. उल्लेखनीय है कि काम वर्षा होने से साउथ इंडिया से बीजों के जरिये नार्थ इंडिया में पहुंचा फॉॅल आर्मी वर्म कीट का प्रकोप निरंतर बढ़ता ही जा रहा है.

साथ ही एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट ने किसानों को ऐममिक्टिन वेन्जोएट 5 एसजी (0.4 मिलि प्रति लीटर पानी) या फ्लूवेण्डामाइड 480 एससी (0.4 मिलि प्रति लीटर पानी) या क्लोरेन्ट्रनिलीप्रोल 18.5 एससी (0.4 मिलि प्रति लीटर पानी) या स्पाइनोसेड (0.3 मिलि प्रति लीटर पानी) का छिड़काव करने के उपाय दिए है. यह छिड़काव प्रातः या शाम के वक़्त ही करें, और 15 दिनों के अंतराल पर दोबारा फिर छिड़काव करें. इस तरह कुछ राहत मिल पाएगी.

आ रहा है राफेल, अंबाला एयरबेस का 3 किमी एरिया 'नो ड्रोन जोन' घोषित

अरब सागर में हो रही हलचल ने बढ़ाई मुसीबत, दिल्ली सहित 4 राज्यों में बारिश का अलर्ट

देश के कई हिस्सों में कोरोना का कहर, दिल्ली-मुंबई से राहत की खबर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -