करियर चुनाव करने से पहले इन 3 सेक्टर्स पर जरूर दे ध्यान जिन पर कोरोना का भी नहीं पड़ा प्रभाव

बीते वर्ष आए कोरोना संक्रमण ने अब तक पीछा नहीं छोड़ा है। इसकी वजह से भारत के साथ पुरे विश्व की अर्थव्यवस्था मंदी की चपेट में आ गई। भारत में काफी समय तक लॉकडाउन के चलते विकास दर नकारात्मकता में चली गई थी, हालांकि अब उसमें निरंतर सुधार हो रहा है, मगर अनिश्चितता का माहौल अब भी बना हुआ है। कोरोना कि वजह से जहां कई क्षेत्र मंदी के चपेट में चले गए, वहीं कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं, जिन्होंने इस आपदा में मौके तलाश लिए। हेल्थकेयर सेक्टर, ई-कामर्स सेक्‍टर, आईटी सेक्टर भी इन्हीं में सम्मिलित हैं। जिनमें बीते वर्ष से अच्छी खासी ग्रोथ देखने को मिल रही है। तो यदि आप अपने करियर को लेकर सोच रहे है तो इन सेक्टर्स के बारें में जरूर सोचे।

हेल्थकेयर सेक्टर:- कोरोना संक्रमण से जहां कई सेक्‍टर को भारी हानि हुई है, वहीं हेल्थकेयर सेक्टर ऐसा सेक्‍टर है, जिसे सबसे अधिक लाभ हुआ है। इस सेक्‍टर में निरंतर अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। जिसकी वजह से इस क्षेत्र में नौकरी की भी भरमार है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 2021 में इस क्षेत्र के लिए अपेक्षित औसत वार्षिक वेतन वृद्धि 8 फीसदी रही। 

आईटी सेक्टर:- कोरोना संक्रमण आने के पश्चात् सबसे पहले और सबसे अधिक नकारात्मक प्रभाव आईटी सेक्‍टर पर पड़ा, विशेष तौर पर लॉकडाउन के पश्चात् एक बार तो यह सेक्‍टर पूरी तरह बंद हो गया, मगर इसके पश्चात् इस सेक्‍टर ने ऐसा मार्ग निकाला कि आज सबसे अधिक लाभ में है। आईटी कंपनियों का बेहतर तरीके से डिजिटल मॉडल को अपनाया जाना इसमें गेमचेंजर बनी, आईटी कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम मॉडल को भी उचित प्रकार से लागू किया, जिससे उनके बिजनेस में कमी नहीं आई, वहीं इस के चलते उन्होंने एक और अपना खर्च कम किया, दूसरी तरफ अपने कर्मचारी निरंतर बढ़ाए।

ई-कॉमर्स सेक्टर:- कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन कि वजह से बाजार, दुकानें काफी वक़्त तक बंद रही, जिसकी वजह से लोगों की निर्भरता ई-कॉमर्स कंपनियों पर बढ़ गई। आज के वक़्त में ऑनलाइन ग्रॉसरी तथा ई-रिटेल शॉप्स के लिए बड़े मौके उत्पन्न हुए। लॉकडाउन के चलते ई-कॉमर्स को छूट प्राप्त होने के पश्चात् इन कंपनियों ने अपनी नेटवर्क मजबूत करने का काम किया है।

CA एग्जाम अपडेट: आईसीएआई अगले हफ्ते करेगा फाइनल और फाउंडेशन रिजल्ट की घोषणा

पैन-आधार लिंक करवाने की अंतिम तारीख नजदीक, जानिए पूरी प्रक्रिया

जानिए कौन थे लाला अमरनाथ, जिसने टेस्ट क्रिकेट में रोशन किया भारत का नाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -