ये हैं क्रिकेट के 5 सबसे रईस अंपायर
ये हैं क्रिकेट के 5 सबसे रईस अंपायर
Share:

मुंबईः क्रिकेट में अंपायर की भुमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। अंपायर की एक अंगुली बल्लेबाज को पवेलियन भेज देती है उसी तरह से जब वह ग्राउण्ड पर किसी खिलाड़ी को गलत आउट देते हैं तो क्रिकेट के प्रशंसक उनकी बहुत निंदा करते हैं। यह तो आपको पता है कि सालाना और एक मैच खेलने की क्रिकेट खिलाड़ियों को कितने पैसे मिलते हैं।

परंतु शायद ही किसी को पता होगा कि अंपायर जो वनडे में पूर 100 ओवर और टेस्ट के प्रति दिन के 90 ओवरों में हर एक गेंद को बारीकी से नजर रखते हैं। आखिर उन्हें कितना वेतन मिलता है। आज हम आपको अंपायरों के वेतन के बारे में बताएंगे।

1. मरैस इरास्मस - साउथ अफ्रीकी अंपायर मरैस इरास्मस ने अब तक अपने कैरियर में 30 टेस्ट, 62 वनडे और 20 टी20 मैचों में अंपायरिंग की है। वह मशहूर के साथ बहुत अमीर इंसान भी हैं। उनकी सालाना सैलरी 22 लाख 75 हजार रूपए है। मरैस की टेस्ट फीस 1 लाख 95 हजार रुपए दी जाती है। मरैस ने अपना अंपायरिंग कैरियर का आगाज 2006 में किया था।

2. निगेल लोंग- निगेल लोंग अंपायरिंग 2005 से कर रहे हैं और उनकी सालाना सैलरी 29 लाख 25 हजार रूपए है। अब तक निगेल ने 29 टेस्ट, 93 वनडे और 24 टी20 मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। निगेल लोंग इंग्लैंड के रहने वाले हैं। 

3. कुमार धर्मसेना - कुमार धर्मसेना श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर रह चुके हैं। साथ ही वह आईसीसी के एलिट पैनल में भी शामिल है। 2007 में कुमार धर्मसेना ने अपनी अंपायरिंग कैरियर की शुरुआत की थी। कुमार धर्मसेना फेमस के साथ-साथ अमीरी इंसानों की सूची में भी आते हैं। कुमार धर्मसेना की सालाना सैलरी 22 लाख 75 हजार रूपए है। उन्होंने 65 वनडे, 30 टेस्ट और 17 टी20 मैचों में अपायरिंग कर चुके हैं।

4. बिली बाउडेन -क्रिकेट खेल में न्यूजीलैंड के बिली बाउडेन बहुत स्टाइलिश अंपायर जाने जाते हैं। सभी अंपायरों की तुलना में अंपायरिंग करने का स्टाइल बहुत बिली का बेहद अलग है। 195 वनडे, 84 टेस्ट और 21 टी20 मैचों में बिली ने अब तक अंपायरिंग की है। बिली बाउडेन की सालाना सैलरी 29 लाख 25 हजार रुपए है। इसके अलावा एक टेस्ट मैच में 1 लाख 95 हजार रूपए उनकी फीस है और वनडे में उनकी 1 लाख 45 हजार रूपए है। टी20 के एक मैच की अंपायरिंग करने के लिए उन्हें 65 हजार रूपए मिलते हैं।

5. ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड - ऑस्ट्रेलिया के अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड ने 2001 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट से अपने अंपायरिंग कैरियर का आगाज किया था। हालांकि वनडे क्रिकेट में पहली बार उन्होंने 2008 में अंपायरिंग की थी और टेस्ट में 2010 में शुरुआत की थी। ब्रूस का सालाना वेतन के बारे में बात करें तो उनकी 22 लाख 75 हजार रूपए है। एक टेस्ट मैच में उन्हें 1 लाख 95 हजार रूपए और वनडे क्रिकेट में 1 लाख 45 हजार रूपए मिलते है। टी20 क्रिकेट के एक मैच में उन्हें 65 हजार रूपए मिलते हैं।

एक अगस्त से होगा आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज

इस फिल्म के साथ श्रीसंत बड़े पर्दे पर मचाएंगे धमाल

इस क्रिकेटर ने बिना कोई मैच खेले ICC टेस्ट रैंकिंग में लगाई छलांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -