उच्च शिक्षा बीएड में ऑनलाइन प्रवेश काउंसलिंग के 2 राउंड प्रक्रिया को मिली मंजूरी

Oct 24 2020 12:05 PM
उच्च शिक्षा बीएड में ऑनलाइन प्रवेश काउंसलिंग के 2 राउंड प्रक्रिया को मिली मंजूरी

बीएड प्रवेश प्रक्रिया में काउंसलिंग के तीन राउंड हैं। तीन राउंड में इंदौर शहर के 32 कॉलेजों में 3,400 में से 2,573 सीटें भरी गईं। देवी अहिल्या प्राइवेट एजुकेशन कॉलेज एसोसिएशन के अनुरोध पर, एक अतिरिक्त दौर की अनुमति दी गई थी, लेकिन अभी भी 351 सीटें खाली रह गईं। एसोसिएशन के अनुरोध पर, उच्च शिक्षा विभाग ने एक और अतिरिक्त दौर बताते हुए कहा कि यह काउंसलिंग का अंतिम दौर है। एसोसिएशन के सचिव अवधेश दवे ने कहा कि उन्होंने छात्रों की संपर्क संख्या की भी मांग की है ताकि जब उन्हें सीट आवंटित की जाए तो प्रवेश की पुष्टि के लिए उनसे संपर्क किया जा सके।

यह केंद्रीकृत ऑनलाइन काउंसलिंग के कई दौर के बाद था कि शहर में बीएड पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले कॉलेजों में केवल 351 सीटें खाली हैं। हालांकि, राज्य स्तर पर यह आंकड़ा लगभग 20 प्रतिशत है। रिक्तियों को भरने के लिए, उच्च शिक्षा विभाग ने बीएड और अन्य सात शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन प्रवेश परामर्श के दूसरे अतिरिक्त दौर की अनुमति दी। अतिरिक्त दौर के लिए पंजीकरण शुक्रवार को शुरू हुआ और 27 अक्टूबर तक जारी रहेगा।

इंदौर संभाग के अतिरिक्त निदेशक (उच्च शिक्षा) सुरेश सिलावट ने कहा, "जो छात्र अभी तक प्रवेश परामर्श के लिए पंजीकृत नहीं हैं, वे ऐसा कर सकते हैं।" उन्होंने यह भी कहा कि जिन छात्रों ने पहले पंजीकरण कराया था, लेकिन उन्हें अपनी पसंद का कॉलेज नहीं मिला था, वे अपने कॉलेज की पसंद को बदल सकते हैं। छात्र अपनी पसंद के 30 कॉलेज चुन सकते हैं। कॉलेजों में सीटें योग्यता परीक्षा में छात्रों की उनकी योग्यता के आधार पर आवंटित की जाएंगी। शिक्षा ने शुक्रवार को एमपी ऑनलाइन वेबसाइट पर रिक्त सीट कॉलेज वार की सूची अपलोड की। शहर के एमईडी कॉलेजों में 350 में से 190 सीटें खाली पड़ी हैं। एमईडी पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले सात कॉलेज हैं। खालसा कॉलेज को छोड़कर सभी कॉलेजों में 50 की सेवन क्षमता है। खालसा में 100 सेवन क्षमता है।

जूनियर रेसीडेंट्स के लिए 434 पदों पर निकली वेकेंसी, जल्द करें आवेदन

RVNL में इन पदों पर हो रही है भर्ती, इस दिन तक कर सकते है आवेदन

UPSC में विस्तार अधिकारी एवं सिस्टम विश्लेषक के पदों पर वेकेंसी, जल्द करें आवेदन