बुलंद हौसले पहुचातें है शिखर तक
बुलंद हौसले पहुचातें है शिखर तक
Share:

9 साल की आयु में समीर ट्रांसफॉर्मर पर फंसी अपनी बॉल निकालने मे ऐसे घायल हुए कि उनके दोनों हाथ ही उनसे जुदा हो गए। शॉर्ट सर्किट से जोर का धमाका हुआ। नौ साल के समीर की दोनों भुजाएं चंद पलों में लटककर रह गईं। बुलंद हौसलों से समीर आज 52 साल की आयु में शिखर तक जा पहुंचे। हार और नामुमकिन जैसे शब्द डिक्शनरी में जगह नहीं बना सके। समीर घोष इस समय ब्लड बैंक के एडवाइजर हैं। 

समीर दाएं पैर की उंगलियों में पैन दबा कर इस तेजी से लिखते हैं, उनका पैन इस कदर चलता है जैसे किसी इम्तिहान में आखिरी दौर का वक्त बचा हो। चेहरे पर देखने लायक रौनक। बकौल समीर 9 साल की उम्र में हाथ खोने के बावजूद वे स्कूली स्तर तक अपनी टीम के फुटबाल कप्तान रहे। मन में बस एक ही जज्बा हरदम रहा कि मैं वह सब-कुछ कर सकता हूं जो एक आम इंसान नहीं। परिवार का साथ रहा, बस एक के बाद एक सफलता मिलती रही। जिंदगी में नैराश्य धीरे-धीरे इस कदर खत्म हो गया कि यकीन नहीं होता कि यह वही समीर है, जिसके दोनों हाथ नहीं हैं। 

हिंदी, अंग्रेजी और बांग्ला भाषा पैरों से लिखने में उनकी महारथ देखते ही बनती है। वे पैर की उंगलियों में फंसाकर तेजी से पन्ने पलटते हैं और उसी तेजी से पेन की रिफिल भी। कुछ गलत होने पर उसी फुर्ती से क्रॉस भी लगाते हैं। बिलासपुर के रविशंकर विश्वविद्यालय से डिग्री लेने के बाद वे टाटा सोशल साइंस इंस्टीट्यूट मुंबई में रहे। बाद में लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से पॉलिसी स्टडीज की शिक्षा ली। घोष बताते हैं, सब-कुछ इसी जिंदगी में होना है, बस ईमानदारी से लगे रहिए। वे विश्व बैंक में एडवाइजर के साथ नि:शक्तजनों से जुड़े मुद्दों पर भी काम कर रहे हैं। वे चाहते हैं एक ऐसा सिस्टम तैयार हो जिसमें नि:शक्त होने के बावजूद इंसान किसी तरह हीनभावना से ग्रस्त न हो।

अच्छे जीवन साथी के लिए गुरुवार को करे ये काम

दशहरे के दिन करें नारियल से जुड़े ये उपाय, कर्ज मुक्ति और धन प्राप्ति में मिलेगी राहत

जानिए शुभ कार्यों में क्यों रखे जाते हैं आम के पत्‍ते ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -