मक्का से पहली बार सामने आई 'काबा' के काले पत्थर की हाईक्वॉलिटी 'तस्वीर'

May 06 2021 02:46 PM
मक्का से पहली बार सामने आई 'काबा' के काले पत्थर की हाईक्वॉलिटी 'तस्वीर'

रियाद: सऊदी अरब स्थित मुस्लिमों के पवित्र धर्मस्थल मक्का के काबा से पहली दफा काले पत्थर की तस्वीरें मीडिया में जारी की गई हैं. खुद सऊदी प्रशासन ने इन तस्वीरों को रिलीज़ किया है. सऊदी अरब सरकार ने 49 हजार मेगापिक्सल की ये तस्वीरें जारी की है. यह वही पत्थर है जिसे हज यात्रा के दौरान हाजी चूमते हैं. 

अरबी भाषा में इस काले पत्थर को अल-हजर अल-अस्वाद के नाम से जाना जाता है, जिसका मतलब होता है, सियाह या काला पत्थर. इन तस्वीरों को डेवलप करने में लगभग 50 घंटे का वक़्त लगा है. इन तस्वीरों को बनाने में कुल 1050 फोटो का उपयोग किया गया है. प्रत्येक तस्वीर 160 गीगाबाइट की थी. तन तस्वीरों को जारी करने के लिए मस्जिद प्रशासन ने अपने इंजीनियरिंग एजेंसी की सहायता कर ली है. इसके लिए फोकस स्टाकिंग टेक्नोलॉजी का भी उपयोग किया गया है. इस टेक्नोलॉजी के माध्यम से अलग-अलग एंगल से लिए गए फोटोग्राफ्स को जोड़ा जाता है और फिर उनसे एक शार्प और हाईक्वॉलिटी फोटोग्राफ बनाया जाता है. 

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इस्लामिक स्टडीज के रिसर्चर अफिति अल-अकिति ने कहा है कि यह पत्थर वास्तव में काला नहीं है, जैसा मैं समझता रहा हूं. उन्होंने कहा कि यह पहली दफा है कि इस पत्थर की तस्वीर मैग्नीफाई करके ली गई हैं. यह पत्थर मस्जिद के पूर्वी हिस्से में लगाया गया है. इसके चारों तरफ शुद्ध चांदी के बॉर्डर से घेरा गया है. हज यात्रा पहुंचे लोग परिक्रमा के दौरान इसे चूमने का प्रयास करते हैं. हालांकि यह प्रत्येक हाजी के लिए संभव नहीं हो पाता है.

संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारियों ने वयस्क को टीकाकरण करवाने के लिए किया प्रोत्साहित

लंदन में आयोजित G7 इवेंट में दो भारतीय पाए गए कोरोना संक्रमित

अमेरिका के शीर्ष तीन सीनेटरों ने जो बिडेन से भारत की मदद करने का किया आग्रह