दुम्बे की कीमत 2 लाख 20 हजार, 1.65 लाख में सुल्तान बिकने को तैयार
दुम्बे की कीमत 2 लाख 20 हजार, 1.65 लाख में सुल्तान बिकने को तैयार
Share:

पटना : 13 सितंबर को मनाये जाने वाले बकरीद के त्योहार के लिए बकरा हाट पूरी तरह से सज गया है. हाट में कई नस्लों के बकरे जहां मौजूद हैं. गुरुवार को एकाएक तातारपुर बकरा हाट में सऊदी अरब के दुम्बा आने से लोगों की भीड़ जुट गई. लोगों ने दुम्बें की खूब बोली लगाई. जगदेवपथ स्थित बकरी बाजार में एक लाख का रुस्तम बिक गया जबकि 1.65 लाख का सुल्तान है. ये दोनाें दुंबा का नाम है. बाजार में 90 किलो और 50 किलो वजन के दुम्बे देखे गए. 90 किलो वाले दुम्बा बहुत ही सुन्दर था जो लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बना हुआ था. इस दुम्बें की कीमत 2 लाख 20 हजार रखी गई, जबकि 50 किलो वाले दुम्बें की कीमत 80 हजार रुपए रखी गई थी.

बंगाल के दुम्बां व्यापारी मो. शारुख और नेजाम उद्दीन ने बताया कि चार दिन पहले तातारपुर के रब्बानी साहब ने एक लाख 40 हजार में एक दुम्बें की खरीदारी की है. उन लोगों ने बताया कि मालदाह के हाजी अजीज ने सऊदी अरब से 40 दुम्बें लाएं हैं. वैसे बकरा हाट में 5 हजार से लेकर 25 हजार तक के बकरे बिक रहे है. व्यापारियों का कहना है कि इस साल बाढ़ के कारण बकरे की कीमत में पिछले साल के मुकाबले थोड़ा उछाल आया है.

समनपुरा के परवेज खान द्वारा दिल्ली से लाये गए दो साल के सुल्तान का वजन लगभग 85 किलो है. वे पांच माह की उम्र से इसे पोस रहे हैं. खाने में इसे ड्राई फ्रूट, फल, सब्जी के अलावा जौ, मकई का दर्रा दिया जाता है. बकरी बाजार में दूर -दूर से व्यापारी बकरे लेकर आए हैं. बकरी बाजार में सैंकड़ों छोटे-बड़े बकरे हैं, लेकिन बेगूसराय के बलिया के दो बकरे और मधेपुरा का एक बकरा आकर्षण को केंद्र बना हुआ है. बकरी बाजार के संचालक जिया उल्लाह ने बताया कि बाढ़ की वजह से व्यापारी कम पहुंचे हैं लेकिन पिछले साल के मुकाबले बकरे की कीमत में कोई खास फर्क नहीं है. साधारण बकरे की कीमत 8 से 10 हजार के बीच है.

इस त्यौहार को मनाने के पीछे इस्लाम धर्म में छुपा है गहरा राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -