इन हाई कैलोरी फ़ूड को अपनाकर बन सकते है आप हेल्दी

इन हाई कैलोरी फ़ूड को अपनाकर बन सकते है आप हेल्दी

अक्सर जब कभी भी हम अपना वजन कम करने की बात सोचते हैं, तो सबसे पहले यही दिमाग में आता हैं कि हेल्दी खाना खाएं और अपनी डाइट से कैलोरी को कम किया जाएं. कैलोरी ऊर्जा की एक मूल इकाई होती है, जो की हमारे हर खाने में मौजूद होती है. ये बॉडी की क्षारीय चयापचय दर को बनाए रखने के लिए बेहद जरुरी है. किसी भी इंसान को एक दिन में कितनी कैलोरी की जरुरत होती है, ये उनकी कैलोरी की खपत, उम्र, लिंग,मसल्स और कार्य पर डिपेंड करता है.यदि आप अधिक कैलोरी प्राप्त करते हैं, और उस हिसाब से कार्य नहीं करते, तो आपके शरीर में अतिरिक्त कैलोरी एकत्रित होने लगती है.

यदि ये कैलोरी अधिक मात्रा में एकत्रित होने लगे, तो शरीर में चर्बी बन जाती है. जिससे बॉडी को कई प्रकार की बीमारियां जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर के आसार तक बढ़ सकते है. ये आवश्यक नहीं है कि सभी खाद्य पदार्थ जिनमें हाई कैलोरी पाई जाती है, वो स्वास्थ्य के लिए हानिदायक होते है. कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है, जिनमें हाई कैलोरी है किन्तु वो स्वास्थ्य के लिए अच्छे है. हालांकि इसका अर्थ यह नहीं कि आप कम कैलोरी वाला खाना ही ग्रहण करें. 

कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते है जिसमें कैलोरी पूरी मात्रा में मौजूद होती है, किन्तु उससे बॉडी को हानि नहीं होती है. इसलिए आवश्यक है कि आप संतुलित आहार ही ग्रहण करे. यदि हेल्थ के लिए फायदेमंद हाई कैलोरी खाद्य पदार्थों के बारे में बताये, जिन्हें आप अपनी डाइट में सम्मिलित करके मजबूत बने रहेंगे. क्या आपको लगता है की प्लेन बटर कैलोरी से भरपूर है? जी हां आपको दोबारा सोचने की आवश्यकता है, क्योंकि प्लेन बटर में जितनी कैलोरी होती है, उतनी ही कैलोरी पीनट बटर या नट बटर में होती है. 1 बड़ा चम्मच पीनट बटर में प्रति चम्मच 100 कैलोरी होती है, जो सामान्य बटर में पाई जाने वाली कैलोरी की संख्या के करीब बराबर होती है. इस तरह आप अपनी हेल्थ का ख्याल रख सकते है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी चेतावनी, कोरोना को नष्ट करने में लग सकता है अधिक समय

कोरोना के शिकार हुए शीर्ष गोल्फर चौरसिया, घर में हुए क्वारंटीन

खिचड़ी में चक्की के किरदार में नजर आ चुकी ऋचा भद्रा को हुआ कोरोना, हुई होम क्वारनटीन