सिर्फ पानी पीकर कम किया जा सकता है ब्लड प्रेशर, जानिए कितना है पीना?
सिर्फ पानी पीकर कम किया जा सकता है ब्लड प्रेशर, जानिए कितना है पीना?
Share:

हाई ब्लड प्रेशर (बीपी) की समस्या आज के समय में एक आम समस्या है लेकिन इसको नजरअंदाज करना घातक साबित हो सकता है। जी दरअसल खराब लाइफस्टाइल हाई ब्लड प्रेशर में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए एक्सपर्ट हाई ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को लाइफस्टाइल सुधारने की सलाह देते हैं। जी दरअसल सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 mmHg तक होता है। हालाँकि 120 से 140 सिस्टोलिक और 80 से 90 डायस्टोलिक के बीच ब्लड प्रेशर को प्री-हाइपरटेंशन माना जाता है और 140/90 से अधिक को हाई ब्लड प्रेशर के रूप में माना जाता है। वहीं उम्र के मुताबिक इसकी रेंज बदलती रहती है।

हालाँकि सामने आने वाली रिसर्च के मुताबिक भारत के लगभग 30 प्रतिशत युवाओं को हाई बीपी की शिकायत है। इनमें से 34 प्रतिशत शहरी इलाकों में रहते हैं और 28 प्रतिशत ग्रामीण इलाकों में रहते हैं। केवल यही नहीं बल्कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में हाई ब्लड प्रेशर की संभावना तीन प्रतिशत अधिक रहती है। अब हाल ही में एक एक्सपर्ट ने बताया है कि पानी पीने से भी हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है।

जी दरअसल इंग्लैंड की एमडी डॉक्टर मोनिका वासरमैन (Dr। Monika Wassermann) ने कहा, "ओवनरऑल न्यूट्रिशन एक्सपर्ट होने के मुताबिक मैं हमेशा अपने पैशेंट को रोजाना आठ गिलास पानी पीने की सलाह देती हूं। दरअसल, पानी खून को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है (टॉक्सिन को बाहर निकालना) और अतिरिक्त सोडियम को भी शरीर से बाहर निकालता है क्योंकि सोडियम बीपी को हाई करने के जोखिम को बढ़ाता है। कई लोगों को इस बात का पता नहीं होगा कि क्रैनबेरी जूस भी हाई बीपी को कम करने में मदद करता है। क्रैनबेरी का रस विटामिन सी में हाई होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट सूजन से लड़ने में मदद करते हैं, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और ब्लड वेसिल्स को आराम पहुंचाते हैं। इन सभी से ब्लडप्रेशर लेवल कम होता है।" जी हाँ और अगर आप रोजाना आठ गिलास पानी पीते हैं तो 24 घंटे में करीब 2 लीटर पानी पी लेंगे। इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है।

दीवार से अचानक बहने लगी खून की धारा, सच्चाई जानकर उड़े सबके होश

बच्चों में मोटापे से बढ़ सकती है हाई बीपी की समस्या, इस तरह करें कंट्रोल

अगर शरीर में दिख रहे हैं ये लक्षण तो आपको हो गया मधुमेह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -