इस कारण आप भी हो सकते है हाई ब्लड प्रेशर के शिकार

इस कारण आप भी हो सकते है हाई ब्लड प्रेशर के शिकार

कुछ लोग कहते हैं कि वे खाना खाने के तुरंत बाद चाय पिये बिना नहीं रह पाते। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में तो हमेशा उन्हें खाने के बाद चाय चाहिए ही होती है, लेकिन आपको बता दें कि भोजन करने के तुरंत बाद चाय पीना सेहत के लिए बिलकुल अच्छी आदत नहीं हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय की पत्ती में अम्लीय गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिसकी वजह से हमारी पाचन प्रणाली को खाना पचाने में मुश्किल होती है और अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

दिल की सेहत के लिए इस तरह करें मछली का सेवन

यह है इसकी वजह 

जानकारी के मुताबिक चाय में कैफीन होता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इससे शरीर को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता जो कि हमें नहीं पता होता। चाय में पॉलिफिनॉल्स और टेनिंस जैसे कैमिकल होते हैं, जो भोजन से लिये गए पोषक तत्वों को खत्म करते हैं। जिसकी वजह से खाना खाने के बाद उसके पोषक तत्व शरीर के काम नहीं आते.

इस कारण गर्मियों में निकलता है नाक से खून, ऐसे करें बचाव

इसी के साथ अगर खाने में आपने हरी सब्जियां खाई हैं, तो उसमें मौजूद आयरन भी नष्ट होता है। पॉलिफिनॉल्स और टेनिंस आयरन को अवशोषित नहीं करने देते। जिस कारण वह शरीर के किसी काम नहीं आता है, जबकि आयरन शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होगा यह व्यायाम

खाना खाने के तुरंत बाद ना करें यह काम हो सकता है बड़ा नुकसान

लिली कॉलिंस का खुलासा, इस कारण सीखा था ब्रिटिश उच्चारण