हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत!
हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत!
Share:

आजकल कई लोग हैं जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं। जी हाँ और इसको हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। आप सभी को बता दें कि सामान्य ब्लड प्रेशर 80 से 120 के बीच होता है। वहीं जब यह 120 से ऊपर चला जाता है, तो हाई बीपी की समस्या हो जाती है। आप सभी को बता दें कि इस बीमारी को ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है और इसके शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते हैं। आपको बता दें कि ब्लड प्रेशर हाई होने से हमारे हार्ट पर दबाव काफी बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा भी यह परेशानी सेहत को बुरी तरह प्रभावित करती है। ऐसे में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखना चाहिए। बिना दवाइयों के भी कुछ तरीके अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

हर दिन एक्सरसाइज करें- हर दिन 30 से 60 मिनट तक एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है। जी हाँ और इससे आपका मूड बेहतर होता है और डायबिटीज का हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है। इसी के साथ स्वस्थ लोगों को भी एक्सरसाइज को अपने शेड्यूल में शामिल करना चाहिए।

हेल्दी डाइट लेना जरूरी- हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जी, लो फैट डेरी प्रोडक्ट, मीट, फिश और नट्स को शामिल करना चाहिए। इसी के साथ ज्यादा मीठे फूड से बचना चाहिए। इसी के साथ सोडा और जूस का सेवन कम कर देना चाहिए और पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट लेनी चाहिए।

नमक कम से कम खाएं- नमक कम से कम खाए क्योंकि इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। जी दरअसल खाने में नमक के बजाय बिना नमक वाले मसाले एड कर सकते हैं और इसके अलावा ज्यादा नमक वाले स्नैक्स और फास्ट फूड से भी बचना चाहिए।

वजन कंट्रोल और तनाव मुक्त रहें-  अगर आप अपने वजन को कंट्रोल रखेंगे या फिर ज्यादा वजन को कम करने की कोशिश करेंगे तो हाइपरटेंशन की परेशानी से काफी हद तक राहत मिलेगी। जी दरअसल मोटापे की वजह से ब्लड प्रेशर समेत कई परेशानियां हो सकती हैं और इसलिए वजन कम करने के लिए हेल्दी तरीके अपनाएं।

स्मोकिंग और एल्कोहल छोड़ दें- स्मोकिंग करने से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है। जी दरअसल स्मोकिंग करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसी के साथ एल्कोहल का सेवन भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

वजन कम करने के लिए नहाने के पानी में डाले ये एक चीज

केंद्र की एडवाइजरी के बाद ओडिशा ने सभी जिलों के लिए मंकीपॉक्स पर अलर्ट जारी किया

सदर्न हेल्थ फूड्स ने मन्ना गो ग्रेन क्रंचीज़ को बाजार में उतारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -