खतरे के निशान से ऊपर बह रही नर्मदा ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

Sep 12 2019 05:32 PM
खतरे के निशान से ऊपर बह रही नर्मदा ने बढ़ाई लोगों की मुसीबतें, प्रशासन ने जारी किया हाई अलर्ट

भोपाल: मध्य प्रदेश के बड़वाह में नर्मदा नदी खतरे के निशान से छह फीट ऊपर तक बह रही हैं। बड़वाह पुल डूबने में महज तीन फीट बचा है। एक मीटर नर्मदा का जलस्तर बढ़ते ही पुल पूरी तरह से जलमग्न हो जाएगा, हालांकि प्रशासन ने बड़वाह नर्मदा पुल से तीन दिनों से हर तरह का आवागमन बन्द कर रखा है। बता दें कि लगातार जल स्तर बढ़ने से जुड़ने वाले नदी-नाले में नर्मदा जल का भराव भी बढ़ता जा रहा है। 

इंदौर-इच्छापुर जोड़ने वाले मेहताखेड़ी का दहीखाल नाले में नर्मदा का पानी दस फिट बढ़ने की वजह से आठ गांव का सड़क संपर्क टूटा गया है। लोगों को आवाजाही के लिए नाव का इस्तेमाल करना पड़ रहा है। महेश्वर, मण्डलेश्वर, सनावद और कसरावद में भी मंदिर और घाट पूरी तरह जलमग्न हो चुके हैं। प्रशासन ने इलाके में हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

नर्मदा के निचले क्षेत्रों से एहतियातन लोगों को हटाया जा रहा है और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। मण्डलेश्वर में प्राचीन कालभैरव मन्दिर पूरी तरह डूब गया है। केवल मन्दिर का झंडा नज़र आ रहा है। यही पर नर्मदा नदी से तीस फिट दूर राम मंदिर की सीढ़ियों तक नर्मदा का पानी पहुंच चुका है। प्राचीन गुप्तेश्वर महादेव मंदिर का तल घर भी पूरी तरह पानी में डूब चुका है।

IRCTC का बड़ा ऐलान, अब इस ट्रेन के यात्रियों को मिलेगा 25 लाख का निःशुल्क बीमा

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में फिर लगी आग, जानिए क्या हैं आज के भाव

पाक विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, कहा- कुलभूषण जाधव को दोबारा काउंसलर एक्सेस नहीं देगा पाकिस्तान