टिड्डियों के हमले को लेकर इस राज्य में किसान के लिए जारी हाई अलर्ट
टिड्डियों के हमले को लेकर इस राज्य में किसान के लिए जारी हाई अलर्ट
Share:

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बीच फसलों के दुश्मन टिड्डी दल को लेकर हरियाणा सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है. इनसे निपटने के लिए दवाइयां भी तैयार हैं. स्थिति पर नजर रखने के लिए सुपरविजन टीमें भी गठित की जा चुकी है. सरकार पूरी तरह गंभीर है. इसी संदर्भ में हरियाणा की मुख्य सचिव की केशनी आंनद अरोड़ा ने आला अफसरों के साथ बैठक की.

पंजाब : क्या बीज घोटाले में आ गया है नया ट्विस्ट ?

इसके अलावा हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने कृषि विभाग और जिला प्रशासन के अधिकारियों को राज्य में टिड्डी दल के हमले से निपटने के लिए पूर्व में ही सभी प्रकार की सावधानियां बरतने और व्यवस्था करने के निर्देश दिए. बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि पड़ोसी राज्यों पंजाब और राजस्थान में टिड्डी दल के हमले की रिपोर्ट सामने आने के बाद हरियाणा को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है. 

प्रेमिका के प्यार में कूक बना यह एक्टर, अब बनाया सैंडविच

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्थिति से निपटने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सुपरविजन टीमें गठित की गई हैं. टिड्डी दल के हमले को नियंत्रित करने के लिए हैफेड और हरियाणा भूमि सुधार और विकास निगम के माध्यम से कीटनाशकों अर्थात क्लोरपायरीफॉस 20 प्रतिशत ईसी और क्लोरपायरीफॉस 50 प्रतिशत ईसी का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवाया गया है. यदि आवश्यक हो तो किसान इन एजेंसियों से कीटनाशक प्राप्त कर सकते हैं. वही, संजीव कौशल ने बताया कि पड़ोसी राज्यों और कुछ अन्य राज्यों में टिड्डी दल ने फसलों पर हमला करने के बाद, हरियाणा के नौ जिलों में जहां कीट हमले की आशंका है, उन्हें हाईअलर्ट पर रखा है. उन्होंने बताया कि कृषि विभाग ने कीटनाशकों का पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया है और व्हाट्सएप पर किसानों के समूहों का गठन किया है. 

जम्मू कश्मीर के कुलगाम में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को किया ढेर

भारतीय सेना ने फिर किया कमाल, कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकी को किया ढेर

'करीना-शाहिद' से लेकर आमिर की दूसरी शादी तक बेजन दारूवाला ने की थी भविष्यवाणियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -