गुलाब से भी ज्यादा गुणकारी है गुड़हल, जानें इसके फायदे
गुलाब से भी ज्यादा गुणकारी है गुड़हल, जानें इसके फायदे
Share:

फेस को निखारने या फेस पैक में मिलाने के लिए गुलाब जल का उपयोग तो लगभग सभी करते हैं. इतना ही नहीं गुलाब के तेल से फेस को नई कांति भी मिलती हैं. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि सिर्फ गुलाब ही नहीं बल्कि लाल गुड़हल के फूल से भी फेस और बालों की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है. वैसे तो गुड़हल के फूल को इंग्लिश में हिबिकस बोला जाता हैं और इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा के साथ ही बालों और बॉडी के फैट को घटाने में भी काफी सहायता करते हैं. अभी तक आपने इस फूल का उपयोग पूजा-पाठ के लिए ही किया जाता है . हालांकि, ये सुंदरता बढाने के लिए बड़ा ही मददगार है. तो आइए जानते है गुड़हल फूल के उपयोग का तरीका और इसके फायदे के बारें में....

त्वचा की झुर्रियों को मिटाने में मददगार
गुड़हल के फूलों की पत्तियों में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है जो त्वचा में आने वाली झुर्रियों को दूर करने में साहयता करता है. इस फूल की पत्तियों में फ्री रेडिकल्स को हटाने की क्षमता होती है जो की उम्र बढ़ने की प्रोसेस को धीमा कर देती है. जिससे स्किन जवां दिखाई देती है.

ऐसे करें उपयोग 
गुड़हल की पत्तियों को पानी में उबालकर अच्छे से पीस लें. अब इसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें और हल्के हाथों से फेस पर लेप की तरह लगाकर छोड़ दें. पंद्रह से बीस मिनट बाद ठंडे पानी से फेस को धोकर साफ कर लें. कुछ ही दिनों में आपको बेदाग गोरापन और रिंकल फ्री त्वचा दिखने लगेगी. 

डाइट से लेकर अपनी लाइफ़स्टाइल तक, लवलीन कौर ने बताये हेल्थ से जुड़े कई राज़

'नायक' नहीं 'महानायक' हैं वो, ये हैं अमिताभ बच्चन की 7 सबसे बेहतरीन फ़िल्में

जब 21 की उम्र में बड़ा काम कर गए थे डेनियल रैडक्लिफ, इस मामले में थे सबसे अमीर ब्रिटिश सेलिब्रिटी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -