भारत ने किया ऐलान, जल्द खरीदें जाएंगे इजरायल से हेरॉन ड्रोन और स्पाइक मिसाइल
भारत ने किया ऐलान, जल्द खरीदें जाएंगे इजरायल से हेरॉन ड्रोन और स्पाइक मिसाइल
Share:

नई दिल्ली: बीते दिनों लद्दाख के गलवान घाटी में हुए हमले को लेकर भारत और चीन में तनाव की स्थिति बनी हुई है. वही इस बीच पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच भारत अपनी निगरानी क्षमता को और स्ट्रांग करने में लगा हुआ है. भारत इजरायल से हेरॉन ड्रोन और स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाईलों के लिए ऑर्डर देने का प्लान बना रहा है. हेरॉन मानव रहित ड्रोन भारतीय वायु सेना में पहले से ही है लद्दाख इलाके में सेना की निगरानी और टारगेट अधिग्रहण बैटरी का प्रयोग भारतीय सेना द्वारा किया जा रहा है. 

वही सरकारी सूत्रों के मुताबिक, 'भारतीय वायुसना की बेड़े की आवश्यकता को पूरा करने के लिए इन ड्रोनों को मौजूदा बेड़ों में जोड़ने के लिए हेरॉन यूएवी को अधिग्रह करने की जरुरत है. हम इन यूएवी को प्राप्त करने के लिए इजरायल को ऑर्डर देने का प्लान बना रहे हैं. वही बता दें कि हेरॉन कई सालो से भारत के तीनों रक्षा विंगो की सेवा में है और 10 किलोमीटर से ज्यादा की ऊँचाई से दुर्गम स्थानों में नजर रखता है. यह ड्रोन दो दिनों से ज्यादा समय तक निरंतर उड़ान भी भर सकता है.

आपको बता दे, की फोर्स यूएवी के एक सशस्त्र संस्करण को शामिल करने की दिशा में भी कार्य कर रहे हैं इसके साथ ही भारतीय वायु सेना द्वारा प्रायोजित 'प्रोजेक्ट चीता' के तहत मौजूदा बेड़े को मौजूदा यूएवी में अपग्रेड किया जा रहा है. वही दूसरी ओर, सेना ज्यादा स्पाइक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों के लिए आदेश देने का प्लान बना रही है. तथा अब देखना ये है की ये योजना कितनी सफल होती है.

कोरोना के चलते सेंट्रल यूनिवर्सिटी जम्मू ने बढ़ाई प्रवेश परीक्षा की दिनांक

'हे कांग्रेस की राजमाता, अपने कुनबे को संभालिए.... ' सोनिया गाँधी पर भाजपा नेता का प्रहार

'कांग्रेस में प्रतिभा को कभी श्रेय नहीं दिया जाता', पायलट की उपेक्षा पर सिंधिया का प्रहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -