आयरलैंड के पूर्व गोलकीपर हैरी ग्रेग का 87 साल की उम्र में हुआ निधन
आयरलैंड के पूर्व गोलकीपर हैरी ग्रेग का 87 साल की उम्र में हुआ निधन
Share:

मैनचेस्टर यूनाइटेड और नॉर्दन आयरलैंड के पूर्व गोलकीपर हैरी ग्रेग ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह 87 वर्ष के थे. पिछले कुछ वक्त से वह बीमारी के वजह से हॉस्पिटल में भर्ती ‌थे. उन्होंने हॉस्पिटल में ही आखिरी सांस ली. आयरिश फुटबॉलर हैरी को 1958 वर्ल्ड कप का सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया था. एक वक्त वह सबसे महंगे गोलकीपर हुआ करते थे. हालांकि उन्हें उनकी काबिलियत से ज्यादा उनके साहस के लिए याद किया जाता है.

1958 का वो सामान्य था, जब उन्होंने पूरी दुनिया को अपना साहस दिखाया और इसी वजह से करीब चार लोग मौत के मुंह से बाहर निकल आए थे. 1958 में हुए म्यूनिख हवाई हादसे में करीब 23 लोगों की जान चली गई थी. वहां पर 25 अक्टूबर 1932 को टोबेरमोर में जन्में हैरी ने अपने टीम के कुछ साथी, एक गर्भवती म‌हिला और एक बच्चे को बचाया. जिसके बाद उन्हें हीरो ऑफ म्यूनिख कहा जाने लगा. बात 6 फरवरी 1958 की है, जब BEA फ्लाइट 609 भारी बर्फबारी में क्रैश हो गया. हैरी उन लोगों में शामिल थे, जो उस हादसे में बच गए थे. उन्होंने उस हादसे में चार लोगों को बचाया भी था. हैरी ने हिम्मत नहीं हारी और जलते हुए प्लेन के पास दो बार वापस गए और अपनी टीम के साथी और यात्रियों को बाहर खींच निकला था. उन्हाेंने मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी बॉगी चार्लटॉन और डेनिस विलोट को प्लेन से बाहर निकाला. वहीं 20 महीने के बच्चे और बुरी तरह से घायल हो चुकी उस बच्चे की गर्भवती मां को भी उन्होंने बचा लिया था.

बता दें यूनाइटेड की ओर से उन्होंने 247 मैच खेले. उन्हें शैफील्ड पर 3-0 से जीत दिलाने के लिए खासतौर पर याद किया जाता है. इस मैच में हर किसी ने हैरी ग्रेग  के जज्बे को सलाम किया, क्योंकि म्‍यूनिख हादसे के 13 दिन बाद ही उन्‍होंने टीम को यह यादगार जीत दिलाई थी. हैरी के परिवार ने हॉस्पिटल के मेडिकल स्टाफ का शुक्रिया अदा किया, क्योंकि करीब दो सप्ताह से भी अधिक वक्त तक मेडिकल स्टाफ ने पूरी निष्ठा के साथ हैरी का इलाज किया था. हैरी 1952-1957 तक डॉनकास्टर रोवर्स के लिए खेले. इसके बाद वह मैनचेस्टर चले गए और वह इस क्लब के साथ 1957 से 1966 तक खेले

आज भी उस शख्स को ढूंढ रहे हैं आर अश्विन, जिसने चेन्नई की गलियों में सिखाई थी 'कैरम बॉल'

साउथ अफ्रीका टीम को बड़ा झटका, फाफ डु प्लेसिस ने छोड़ी सभी प्रारूपों की कप्तानी

फुटबाल: रियल मेड्रिड के जीत पर सेल्टा विगो ने फेरा पानी, मैच 2-2 से हुआ ड्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -