इन घरेलू नुस्खों से ठीक हो सकती है हर्निया की समस्या
इन घरेलू नुस्खों से ठीक हो सकती है हर्निया की समस्या
Share:

आजकल ज्यादातर लोग अपने पेट से जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान रहते हैं, जिनमें से एक हर्निया भी है. जब पेट की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, तो आंत बाहर की तरफ निकल जाती है. जिसे हर्निया कहा जाता है. हर्निया की बीमारी होने पर कब्ज़, मोटापा,पेट में सूजन, भारीपन और दर्द का एहसास होता है. सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो यह आगे जाकर गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनके इस्तेमाल से आप हर्निया की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको हर्निया की समस्या है, तो नियमित रूप से कैमोमाइल चाय का सेवन करें. कैमोमाइल चाय में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, अगर आप नियमित रूप से दिन में चार बार कैमोमाइल चाय में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. और हर्निया की बीमारी से छुटकारा मिलता है. 

2- अदरक की जड़ या कच्ची अदरक को खाने से भी हर्निया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो हर्निया की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं. 

3- अगर आपको हर्निया की समस्या है तो रोजाना एक दो चम्मच सेब के सिरके को गर्म पानी के साथ मिलाकर दिन में दो बार सेवन करें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपकी हर्निया की बीमारी जड़ से ठीक हो जाएगी.

 

सर के दर्द से आराम दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम में फायदेमंद होता है मिश्री का सेवन

पेट की चर्बी को जड़ से खत्म कर देता है ये घरेलू नुस्खा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -