तमिलनाडु सरकार ने जीएसटी मुआवजे पर लिया ये फैसला
तमिलनाडु सरकार ने जीएसटी मुआवजे पर लिया ये फैसला
Share:

चेन्नई: जीएसटी की तमिलनाडु में बहुत चर्चा हुई है। राज्य सरकार ने सोमवार को आयोजित जीएसटी परिषद की बैठक में केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी बकाया के लिए पहले उधार लेने के विकल्प को कथित तौर पर स्वीकार किया है। यह पहले राज्य द्वारा जीएसटी राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए उधार लेने वाले राज्यों की पेशकश के साथ समस्याओं के बाद आया था। राज्य के मत्स्य मंत्री डी. जयकुमार, जिन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में भाग लिया, ने कथित तौर पर कहा कि तमिलनाडु विकल्प 1 को चुन रहा है, जो सीमित विकल्प उपलब्ध है, लेकिन कहा गया है कि विकल्प 1 में 10% वृद्धि की धारणा अत्यधिक अवास्तविक है।

उन्होंने कथित तौर पर यह भी कहा कि राज्य को उम्मीद है कि इसे संशोधित करके 'राज्यों के राजस्व में वास्तविक नुकसान के उच्च अनुपात को प्रतिबिंबित' किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकल्प 2 का गठन लगभग सभी राज्यों में काफी बदसूरत और अस्वीकार्य है। सोमवार को जीएसटी परिषद की बैठक में, केंद्र द्वारा प्रस्तुत दो उधार विकल्पों पर वित्त मंत्रालय और राज्यों के बीच कोई सहमति नहीं बन पाई। हालांकि, एफएम सीतारमण ने 2024 तक दो साल के लिए जीएसटी मुआवजा उपकर के विस्तार को मंजूरी दे दी। जीएसटी परिषद 12 अक्टूबर को फिर से बैठक करेगी।

पिछली जीएसटी परिषद की बैठक में, केंद्र ने दो विकल्पों के साथ राज्यों को जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को उधार देने की अनुमति दी। पहला विकल्प यह था कि केंद्र आरबीआई के परामर्श से राज्यों को 97,000 करोड़ रुपये की ब्याज दर पर एक विशेष कार्य प्रदान करेगा। यह राशि जीएसटी के कार्यान्वयन से उत्पन्न होने वाली कमी है। 97,000 करोड़ रुपये का यह आंकड़ा मान लिया गया है कि पिछले साल के जीएसटी संग्रह की तुलना में सामान्य स्थिति में 10% अधिक जीएसटी संग्रह होगा।

हाथरस केस: जेल से आरोपियों की चिट्ठी- हम बेकसूर, ये 'ऑनर किलिंग' का मामला

कुर्सी पर 20 साल, बधाइयों पर बोले पीएम मोदी- आभार प्रकट करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं

अन्य राज्यों से आने वाले ट्रकों के कारण बंगाल में फैला कोरोना - ममता बनर्जी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -