यहाँ लोगों को मिल रही है मात्र 49 रुपए पेंशन, खुद बयां किया दर्द
यहाँ लोगों को मिल रही है मात्र 49 रुपए पेंशन, खुद बयां किया दर्द
Share:

रांची: झारखंड के धनबाद में कोयला उद्योग पेंशनर्स ने सोमवार को CMPFO गेट के सामने प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि 49 रुपए महीना पेंशन मिल रही हैं। इतने में तो एक दिन का राशन तक नहीं आता है, महीना भर कैसे गुजारा चलाएं। कोल पेंशनर्स एसोशिएसन के बैनर तले किए गए प्रदर्शन में 5 सूत्रीय मांग रखी गई। पेंशनर्स ने कहा है कि वर्षों से उनको प्राप्त होने वाली पेंशन में बढ़ोतरी नहीं की गई। कोयला उद्योग के पेंशनर्स ने बताया कि भारत सरकार हमारे साथ क्रूरता कर रही है।

पिछले 24 वर्षों से पेंशन में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। लेकिन हमारी मांगों को अनदेखा किया जा रहा है। देश में गरीबी रेखा से नीचे जीवन करने वालों को सरकारी सहायता प्राप्त हो रही है। विधवा पेंशन एवं वृद्धा पेंशन भी मिनिमम 1000 रुपए है। लेकिन एक लाख छब्बीस हजार कोल उद्योग के पेंशनर्स में पहले सेवानिवृत हुए व्यक्तियों को 49 रुपए से लेकर एक हजार रुपए महीने पेंशन दी जा रही है।

पेंशनर्स एसोशिएसन के अध्यक्ष रामअनुज प्रसाद ने कहा, ''देश में गरीबी रेखा में बसर करने वाले व्यक्तियों के पेंशन में भी बढ़ोतरी की जा चुकी है। लेकिन, BCCL में अपने सेवानिवृत कर्मचारियों के प्रति कोई भी सम्मान नहीं नजर आ रही। हम निरंतर आंदोलन कर रहे हैं। दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है, जहां वृद्धों को भी अपने हक के लिए आंदोलन करना पड़ता है। यदि सरकार हमारी मांगों नहीं मानती है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा।'' पेंशनर्स की इस मांग को निरसा के पूर्व MLA अरुण चटर्जी का समर्थन प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि इनकी पेंशन सरकार को बढ़ानी चाहिए। कोयला मंत्रालय से पेंशन वृद्धि करने की अपील करता हूं।

इस राज्य के कर्मचारियों को सरकार का बड़ा तोहफा, जानकर झूम उठेंगे आप

रक्षा क्षेत्र में भारत की बड़ी छलांग, इन देशों को बेचे जाएंगे 35 हजार करोड़ के हथियार

'आगे से जनता से कुछ बोलें तो शब्दों का सही चयन करें', कोर्ट ने लगाई तेजस्वी को फटकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -