सबसे महंगे अभिनेता थे दिलीप कुमार, फिल्मों के किरदार की वजह से चले गए थे डिप्रेशन में
सबसे महंगे अभिनेता थे दिलीप कुमार, फिल्मों के किरदार की वजह से चले गए थे डिप्रेशन में
Share:

बॉलीवुड में अपने अभिनय से सभी का दिल जीतने वाले और 'ट्रेजेडी क‍िंग' के नाम से मशहूर हिन्दी सिनेमा के महान कलाकरों में शुमार दिलीप कुमार का जन्म आज ही के दिन हुआ था। आप सभी को बता दें कि, दिलीप कुमार ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से की थी, और इस फिल्म को बॉम्बे टॉकीज ने प्रोड्यूस किया था। दिलीप ने करीब पांच दशक के एक्टिंग करियर में 65 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और अपने अभिनय से उन्होंने सभी के दिलों को जीता। उनकी पहली फिल्म तो नहीं चली लेकिन इससे उनकी किस्मत जरुर चमक गई। कहा जाता है जुगनू में नुरजहां के साथ उनकी जोड़ी आई और इसे खूब पसंद किया गया।

इस फिल्म के बाद दिलीप को पॉपुलैरिटी मिली। वहीं साल 1949 में रिलीज हुई फिल्म अंदाज ने दिलीप के करियर को बड़ा ब्रेक दिया। आपको बता दें कि इस फिल्म को महबूब खान ने बनाया जिसमें उनके साथ नरगिस और राज कपूर थे। इस फिल्म के बाद इसी साल शबनम रिलीज हुई ये फिल्म भी हिट रही। इस तरह से दिलीप की फ़िल्में आती रहीं और सुपरहिट होती रहीं। जोगन (1950),बाबुल (1950), हलचल (1951), दीदार (1951), तराना (1951), दाग (1952), , शिकस्त (1953), अमर (1954), उड़न खटोला (1955), इंसानियत (1955) इसमें देवानंद थे, देवदास (1955), नया दौर (1957), यहूदी (1958), मधुमती (1958) और पैगाम (1959) जैसी फिल्मों में दिलीप ने अपना कमाल दिखाया और सुपरस्टार बन गए।

हालाँकि बहुत कम लोग जानते हैं कि इनमें से कुछ फिल्मों में उन्होंने ऐसे रोल किए कि उन्हें "Tragedy King" कहा जाने लगा और इसके बाद वो डिप्रेशन में चले गए। वह मनोचिकित्सक के पास भी पहुंचे और उनकी सलाह पर उन्होंने ज्यादा गहराई वाली फ़िल्में करनी छोड़ दी। साल 1976 में बैराग फिल्म के बाद दिलीप कुमार ने काम से ब्रेक ले लिया। वह कहते थे वो थक गए थे और उन्हें छुट्टियों की बहुत जरुरत थी। हालाँकि कुछ समय बाद उन्होंने फिर फिल्मों में वापसी की। उस दौर में दिलीप कुमार पहले ऐसे एक्टर थे जिन्होंने सबसे पहले अपनी फीस एक लाख कर दी थी। अब दिलीप कुमार इस दुनिया में नहीं है लेकिन उनकी यादें उनके फैंस के दिलों में जिन्दा है।

कैटरीना-विक्की की शादी में हुई आतिशबाजी से भड़के लेखक सान्याल

OMG: शादी के बाद काम करते नजर आए विक्की-कैटरीना! वायरल हुआ VIDEO

बच्चों को लेकर भी प्लानिंग कर चुकीं हैं कैटरीना, सुनकर ख़ुशी से झूम उठेंगे विक्की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -