यहाँ बनते हैं 18 साल से छोटे गवर्नर
यहाँ बनते हैं 18 साल से छोटे गवर्नर
Share:

केन्सास: अमेरिका के केन्सास राज्य में चुनाव के लिए जिन नियमों का पालन होता है, वो पुरे विश्व में कहीं भी देखने को नहीं मिलते. इसका पता चलता है इस मामले से . दरअसल जब आरून कोलमैन नाम का एक युवक पिछले साल जुलाई में केन्सास के गवर्नर पद के लिए चुनावी मैदान में उतरा, तो लोगों ने उसे नज़रअंदाज़ कर दिया. लोगों को लगा कि जिसने अभी तक वोट न डाला हो वह कैसे इतने महत्वपूर्ण पद पर चुनाव लड़ सकता है. 

लेकिन आप यह जानकर हैरान हो जायेंगे कि अमेरिका के इस राज्य में चुनाव लड़ने के लिए कोई न्यूनतम उम्र नहीं है, सत्रह वर्षीय कोलमैन उन छह टीनएजर्स में से एक थे जिन्होंने गवर्नर पद के चुनाव लड़ने के लिए ऐलान किया था. हालाँकि इस घटना के बाद अधिकारीयों ने इस पद की उम्मीदवारी को स्पष्ट करने के लिए नए सिरे से गाइडलाइन जारी करने कि मांग कि थी.

इसी मांग के जवाब में इसी हफ्ते केन्सास हाउस में एक बिल पास किया गया है, जिसमे गवर्नर बनने के लिए योग्यता का निर्धारण किया गया है, इसमें बताया गया है कि आवेदक व्यक्ति राज्य के चुनावों में वोट डालने के लिए योग्य हो और वह उस राज्य का निवासी पिछले चार साल से लगातार रहा हो. अधिकारीयों का कहना है, कि  युवा पीढ़ियों में इस तरह का ज़ज़्बा होना अच्छी बात है, हमे उन्हें हतोत्साहित नहीं करना चाहिए, लेकिन इसके लिए उन्हें 18 साल उम्र तक इंतज़ार करना होगा.

आपको बता दें कि, इस बिल को लागू करने के लिए राज्य सिनेट की सहमति की भी आवश्यकता पड़ेगी, जिसमे साल भर का समय लग सकता है, इस बीच अगर कोई युवा चुनाव जीत जाता है तो उसे गवर्नर बना दिया जायेगा. 

किम जोंग की परमाणु धमकी से अमेरिका चिंतित

अमेरिका करेगा शौर्य प्रदर्शन, निकलेगी परेड

तालिबान पर इतने गोले दागे की रिकॉर्ड बन गया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -