कैंसर होने से बचाते है यह 5 सुपरफ़ूड
कैंसर होने से बचाते है यह 5 सुपरफ़ूड
Share:

कैंसर बिमारी का इलाज सम्भव है लेकिन अगर वह वक्त रहते पता चल जाए तो। आप सभी ने एक कहावत सुनी होगी कि इलाज से रोकथाम बेहतर विकल्प है। जी हाँ, यह एक ऐसी कहावत है जो हमारे रोजमर्रा के जीवन में तब और सटीक लगती है जब बात कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की हो। आज के समय में व्यक्ति एक ऐसे युग में रह रहा है जहां मिलावटी भोजन से लेकर वायु प्रदूषण, खाना बनाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल, धूम्रपान, शराब का सेवन जैसे सभी कारण मिलकर कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनते जा रहे हैं। यह सब होने वाली स्थिति में विटामिन और पोषणयुक्‍त आहार का सेवन करने से कैंसर को खत्म किया जा सकता है। तो आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में जो आपको कैंसर से बचा सकते हैं।

1- टमाटर- आपको बता दें कि टमाटर विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के साथ–साथ जैविक सोडीयम, फासफोरस, कैल्शीयम, पोटैशीयम, मैगनेशीयम और सल्फर का अच्छा स्रोत माना जाता है। टमाटर में मौजूद ग्लूटाथीयोन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और प्रास्ट्रेट कैंसर से भी शरीर को बचाता है।

2-ब्रोकोली- ब्रोकाली एक ऐसा फ़ूड है जिसमे इन्डोल 3 कार्बिनाल होता है, जो एण्टीआक्सिडेंट है और एस्ट्रोजन को तोड़कर ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स कैंसर और ओवरी के कैंसर से सुरक्षा प्रदान करता है। आपको बता दें कि ब्रोकोली खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका रंग पीला ना हो।

3-बेरी- कहा जाता है ब्‍लूबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। ऐसे में जंगली ब्‍लूबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और अंगूर खाने से सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

4-गाजर - गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। कहते हैं गाजर कोशिकाओं की क्षति होने से रोकती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है। यह कैंसर से भी बचाता है।

5- हल्दी- आपको पता हो कि हल्दी मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी6, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर होती है और कैंसर से बचाने में हल्दी बहुत कारगर मानी जाती है।

क्या है और कैसे शुरू होता है कैंसर, जानिए इसके लक्षण

जानिए क्यों बड़े ही नहीं बच्चे भी होते है कैंसर का शिकार, क्या होते है इसके लक्षण

ब्रेस्ट कैंसर हुई महिलाओं के साथ ताहिरा कश्यप ने मनाया अपना जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -