यहाँ हिन्दुओं के साथ मुस्लिम भी रख रहे नवरात्रि का व्रत
यहाँ हिन्दुओं के साथ मुस्लिम भी रख रहे नवरात्रि का व्रत
Share:

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिला जेल में धार्मिक सौहार्द की मिसाल सामने आई है। जेल में बंद 200 से अधिक मुस्लिम कैदियों ने अन्य हिंदू कैदियों के साथ 9 दिन तक चलने वाले नवरात्रि के व्रत रखे हैं। जेल के एक अफसर ने बताया, "मुस्लिम कैदियों का यह कार्य उन हिंदू कैदियों के प्रति उनकी भावनाओं को जताने का एक तरीका है, जो रमजान के पवित्र महीने के चलते प्रातः से शाम तक रोजा रखने में उनके साथ सम्मिलित हुए थे।" 

जिला जेल के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि मुजफ्फरनगर जिला जेल के 3,000 कैदियों में से लगभग 1100 हिंदू एवं 218 मुसलमान नवरात्रि उपवास कर रहे हैं। जेल प्रशासन ने नवरात्रि के व्रत रखने वालों के लिए कैंटीन में विशेष व्यवस्था की हैं। मुजफ्फरनगर के जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा ने कहा, 'कैंटीन में उपवास रखने वाले कैदियों के लिए कई प्रकार के फल, दूध, कुट्टू के आटे से बनी पूरियां, चाय एवं अन्य सामान उपलब्ध कराया गया है। व्रत रखने वाले कैदियों में से एक ने बोला कि यह "संस्कृति और धर्मों की एकता" में उनका गहरा विश्वास है जिसने उन्हें उपवास करने के लिए प्रेरित किया। 

उन्होंने कहा, "लोगों को सीखना चाहिए कि जेल में सांप्रदायिक सद्भाव कैसे मनाया जाता है? हम सभी को एक ही सांस्कृतिक परिवेश में एक साथ रहना तथा सह-अस्तित्व में रहना है।" एक अन्य मुस्लिम कैदी ने कहा, "हम सांप्रदायिक सद्भाव की एक मिसाल पेश करते हुए गर्व महसूस करते हैं। यदि हिंदू भाई रमजान के चलते उपवास कर सकते हैं, तो हम भी नवरात्रि के समय उपवास कर सकते हैं। 

लंदन में गंदी दिखी गांधी की प्रतिमा तो साफ़ करने लगे तेजस्वी, सामने आया VIDEO

'दूसरों को स्वीकार करने के बजाए बगावत को उचित समझा', पायलट पर गहलोत का हमला

'गरीब डाटा खायेगा या आटा?', लालू यादव के सवाल पर PM मोदी ने दिया मुंहतोड़ जवाब!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -