कुछ जरुरी हर्ब्स जो बढ़ाते हैं पुरुषों की उम्र

कुछ जरुरी हर्ब्स जो बढ़ाते हैं पुरुषों की उम्र

अधिकतर पुरुष अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं. ये अपने खाने पिने को भी और अपनी स्किन से जुड़ी परशानियों को भी नज़रअंदाज़ करते हैं. वहीं पुरुष दिन भर ऑफिस में कड़ी मेहनत करते हैं. ऐसे में उन्हें अपने स्वास्थ्य को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने की जरूरत होती है. बुरी आदतों जैसे धूम्रपान, शराब का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए. अगर आप लम्बी उम्र चाहते हैं तो हम आपको बता देते हैं कुछ टिप्स जो आपके हेल्दी रखने में मदद करेगी.  

देवदार की छाल
देवदार की छाल एक नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट है. इसकी छाल के पाउडर का प्रयोग कई तरह के सप्लीमेंट बनाने में भी किया जाता है. शोध के अनुसार, देवदार की छाल प्रोस्टेट स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने के लिए पोषण सहायता प्रदान करता है. देवदार की छाल शुक्राणु की गुणवत्ता को भी बेहतर करता है और उसकी मात्रा को भी बढ़ाता है.

हल्दी
हल्दी सौंदर्य वृद्धि करने के साथ ही त्वचा की समस्याओं को भी दूर करती है. हल्दी एंटीऑक्सीडेंट में उच्च होती है, जो मांसपेशियों और इर्रिटेट टिशू को शांत करता है. अध्ययन में पाया गया है कि हल्दी से पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्याओं और मूत्र संबंधी कठिनाइयों को कम करने में सहायता मिलती है.

अश्वगंधा
अश्वगंध आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है. कई अध्ययनों में अश्वगंधा को ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए बेहतर बताया गया है. साथ ही यह ट्यूमर सेल्स को मार सकता है और कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ प्रभावी हो सकता है. इसमें मौजूद कुछ गुण कोर्टिसोल स्तर को कम करने में सहायता करते हैं. तनाव के कारण उपजा कोर्टिसोल नामक हार्मोंन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

कद्दू के बीज
कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते हैं. कद्दू के बीज में मौजूद पोषक तत्व जैसे जिंक, पोटैशियम और आयरन प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कद्दू के बीज से बढ़ते प्रोस्टेट वाले पुरुषों में सामान्य मूत्र प्रवाह को प्रोत्साहित किया जाता है.

सामान्य कॉफ़ी की बजाये पिएं डीकैफीनेटेड कॉफ़ी, कम होगा नुकसान

क्या आपने ली है कोल्ड वाटर बाथ थेरेपी, इसके हैं कई फायदे