शुगर को कण्ट्रोल में रख सकती है भांग
शुगर को कण्ट्रोल में रख सकती है भांग
Share:

भांग एक औषधि होती है जिसमे बहुत नशा होता है. इसलिए इसके सेवन से पहले सही जानकारी का होना बहुत ज़रूरी होता है. और इसके सेवन से पहले कुछ सावधानियों को रखना पड़ता है. भांग का इस्तेमाल भगवान् शिव की पूजा में भी किया जाता है. भांग का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आज हम आपको भांग खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-कभी कभी कान में पानी या धूल मिटटी चले जाने के कारन असहनीय पीड़ा होने लगती है. ऐसे में भांग के पत्तो को अच्छे से धोकर साफ़ कर ले, अब इन पत्तो को पीसकर सरसो के तेल में मिलाकर अच्छे से पका लें. जब ये अच्छे से पक जाये तो इसे ठंडा होने के लिए रख दे, ठंडा होने पर इसे छान कर इसकी एक दो बूंदो को कान में डाले.ऐसा करने से कान का दर्द दूर हो जाता है.

2-भांग में भरपूर मात्रा में टेट्राहाइड्रोकैनाबिनॉल मौजूद होता है. ये तत्व एमिलॉयड के विकास को पूरा करने का काम करता है और एमिलॉयड ब्रेन में मौजूद सेल्स को मारने का काम करता है. जिससे भूलने की बीमारी ठीक हो जाती है.  

3-हाल में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामना आयी है की भांग के सेवन से शुगर को भी कण्ट्रोल में किये जा सकता है. अक्सर शुगर पेशेंट्स के हाथ पैरों में दर्द बना रहता है. ऐसे में भांग के सेवन से नर्व डैमेज होने से पहले उठने वाले दर्द आराम मिलता है.

4-सर्दी जुकाम की समस्या में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको सर्दी या जुकाम हो गया है तो भांग की एक पत्ती को पीसकर उसमे थोड़ा सा कपूर मिलाकर खाने से सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है.

 

कैंसर की बीमारी से बचाता है पपीते के पत्तो का जूस

गर्भवती महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है आम का सेवन

पेट को स्वस्थ रखती है लेमन ग्रास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -