22 मई से शुरू हो रही हेमकुंड साहिब जी की यात्रा, कोरोना काल में दो वर्षों से थी बंद
22 मई से शुरू हो रही हेमकुंड साहिब जी की यात्रा, कोरोना काल में दो वर्षों से थी बंद
Share:

देहरादून: हेमकुंड साहिब तक जमी बर्फ को हटाने का काम इंडियन आर्मी और गुरुद्वारा ट्रस्ट हेमकुंड साहिब ने पूरा कर लिया है। गढ़वाल हिमालय में 15,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित विश्व के सबसे ऊंचे गुरुद्वारे हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए रविवार को  इंडियन आर्मी के सैनिकों ने बर्फ हटाकर रास्ता आवागमन के लिए साफ कर दिया है। हेमकुंड साहिब की यात्रा भी कोरोना काल के चलते दो वर्षों से रुकी हुई थी, मगर इस साल हेमकुंड साहिब की यात्रा आरंभ करने की पूरी तैयारी की जा रही है।

 

यहां पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के साथ ही विदेश से भी सिख भक्तों के पहुंचने की संभावना है। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी किस्म की समस्या न हो, इसके लिए गुरुद्वारा कमेटी ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इंडियन आर्मी की सहायता से पैदल मार्ग से 7 से 8 फीट तक करीब 4 किमी तक बर्फ साफ कर दी गई है। इंडियन आर्मी के जवानों ने 8 से 9 फीट बड़े ग्लेशियरों को काट दिया है, ताकि उनके बीच एक श्रद्धालुओं के लिए एक मार्ग बनाया जा सके।  

वहीं, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अपने आधिकारिक Koo अकाउंट से अपनी बात रखते हुए लिखा है कि, ”जो बोले सो निहाल...सत श्री अकाल” हमारी सरकार श्री हेमकुंड साहिब जी की यात्रा हेतु आप सभी श्रद्धालुओं का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन करती है।

ईद से पहले मुस्लिम संगठनों ने मुसलमानों से की ख़ास अपील, दी ये सलाह

बर्खास्त किए जा सकते हैं IPS अफसर मणिलाल पाटीदार, 18 महीनों से हैं फरार

यूपी पेपर लीक केस: मास्टरमाइंड समेत 3 आरोपियों पर लगी रासुका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -