VIDEO: प्रवासी भारतीय सम्मेलन: हेमा मालिनी बनी पार्वती, मॉरीशस पीएम ने दिया भोजपुरी में भाषण
VIDEO: प्रवासी भारतीय सम्मेलन: हेमा मालिनी बनी पार्वती, मॉरीशस पीएम ने दिया भोजपुरी में भाषण
Share:

वाराणसी: पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चल रहे प्रवासी भारतीय दिवस में मथुरा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद और मशहूर अभिनेत्री हेमा मालिनी ने अद्भूत नृत्य पेश किया। यह प्रस्तुति एक नृत्य नाटिका थी, जिसमें हेमा मालिनी माता पार्वती की भूमिका निभा रही थीं। उन्होंने भगवान शिव रूपी कलाकार के साथ शिव-पार्वती संवाद का नृत्य के जरिए प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में उपस्थित विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस प्रस्तुति पर मंत्रमुग्ध दिखीं। उन्होंने हेमा मालिनी के नृत्य नाटक की काफी तारीफ की।

डॉलर के मुकाबले मंगलवार को मजबूती के साथ खुला रुपया

इससे पहले कई विदेशी गणमान्य लोगों ने भारत की जनता को प्रभावित करने के लिये हिंदी के कुछ शब्दों का उपयोग किया, किन्तु मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने मंगलवार को एक कदम और आगे निकलते हुए प्रवासी भारतीय दिवस समारोह में शुद्ध भोजपुरी में अपना भाषण दिया। 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में मुख्य अतिथि के तौर पर अपने भाषण में जगन्नाथ ने ऐलान किया कि मॉरीशस अगले महीने हरियाणा सरकार के साथ भगवद्गीता महोत्सव की मेजबानी करने वाला है। साथ ही उन्होंने मॉरीशस के अगले वर्ष पहली बार भोजपुरी महोत्सव का आयोजन करने का भी ऐलान किया है।

कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन गिरावट के साथ हुई बाजार की शुरुआत

 

जगन्नाथ ने भोजपुरी में भाषण देते हुए कहा, ‘बहुत बरस पहिले, जौन लोगन हियां से मॉरीशस गइल रहलन, आज उ लोगन के संतान ई पवित्र धरती पर आइल हव्वन, जे हमनी के खातिर ई अपन आप में एगो तीरथ बा।’ इस पर जनता ने ताली बजाकर इसकी सराहना की। जगन्नाथ ने अपने भाषण के दौरान कई बार हिंदी शब्दों का उपयोग किया। उन्होंने यह कहकर अपने भाषण का समापन किया कि दोनों देशों की गहरी मित्रता बरक़रार रहे। आपको बता दे कि गिरमिटिया मजदूर के रूप में भारत से मॉरीशस पहुंचने वाले कई लोग बिहार से थे, जो भोजपुरी में बात करते थे।

खबरें और भी:-

सोने के दामों में आज फिर आया उछाल, चांदी की कीमतें रही स्थिर

NIT कर्णाटक में निकली युवाओं के लिए भर्ती, वेतन मिलेगा 55 हजार रु

NTPC में 200 पदों पर निकली भर्ती, सैलरी 1 लाख 80 हजार रु

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -