बेबस माँ ने दुधमुंही बच्ची को ट्रेन में छोड़ा
बेबस माँ ने दुधमुंही बच्ची को ट्रेन में छोड़ा
Share:

देवघर : भारतीय समाज आज भी रूढ़िवादिता से ग्रसित है . सदियों से चली आ रही सामाजिक कुरीतियों के बंधन से आज भी समाज के एक बड़े हिस्से को छुटकारा नहीं मिल पाया है. इन सब में यदि कोई सबसे ज्यादा तिरस्कृत, शोषित, घृणित ओर असहाय नज़र आता ही तो वो है तो वो है देश की है नारी.

ऐसा ही रूढ़िवादिता के कारण बेबसी और मजबूरी का एक उदाहरण और मिला जब एक माँ को अपनी एक माह की दुधमुंही बच्ची को ट्रेन के बाथरूम में देने का हृदयविदारक फैसला लेना पड़ा. दरअसल इस युवती का अपराध था की एक साल पहले उसने प्रेम विवाह किया था. विवाह के एक साल बाद ही पति ने उस से बेरुखी कर मुँह मोड़ लिया. अब युवती चल पड़ी थी दुधमुंही बच्ची को लिए मायके की ओर. लेकिन सामाजिक प्रतिष्ठा को दुनिया की नज़रो में कायम रखने और एक साल से गुस्से की ज्वाला जो मायके वालो के भीतर जल रही थी उसके कारण उसका वो बसेरा भी न रहा. अगल समाज के युवक से विवाह करने की सजा उसके अपने घर वालो ने उससे नाता तोड़ कर दी. 

युवती फिर रांची-दुमका इंटरसिटी एक्सप्रेस में सवार हुई और फिर एक माँ ने अपने दिल पर पत्थर रख कर अपनी एक माह की बच्ची को ट्रेन के बाथरूम में छोड़ ने का फैसला किया .बच्ची के रोने की आवाज जब अन्य यात्रियों ने सुनी और फिर बच्ची को बाथरूम से निकाला गया. यात्रियों ने ट्रैन में उसकी मां को भी खोज लिया. सुचना मिलते ही पुलिस भी मौके पर पहुंची और पूछताछ  के दौरान महिला ने अपनी दास्ताँ सुनाई.  फ़िलहाल एएसआइ मनोज कुमार ने पुलिसिंग से अलग हट कर सामाजिकता के नजरिये से मामला हल करते हुए  मां-बेटी को चाइल्ड लाइन प्रतिनिधि कौशल पांडेय को सौप दिया जहा दोनों सुरक्षित है और उनकी कॉउंसलिंग की जा रही है.  

सीएम जयराम ने सीढ़ियों पर लगाया जनता दरबार

दावोस के बड़े मंच पर भारत का परचम

उच्चशिक्षा मंत्री ने किया एक दिवसीय संगोष्ठी कार्यक्रम का शुभारम्भ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -