"जरूरतमंदों की मदद भी इबादत है" - श्रीमती आसमा नदीम जावेद

Jun 18 2021 02:17 PM

कुछ कहानियाँ साधारण सी दिखती हैं और उनके किरदार हमारे अपने से। हम उन किरदारों से सीखते हैं, उनकी अच्छाइयाँ को अपनाते है और उनका अनुसरण करने की कोशिश करते हैं। ऐसी ही एक कहानी है श्रीमती आसमा नदीम जावेद की, जो है साधारण लेकिन अपने मे जीवन के कई सार छुपाये हुये है। सार समाजसेवा का, अपने इर्दगिर्द की दुनिया को बेहतर करने का और एक नागरिक के तौर पर अपने कर्तव्यों को पूर्ण करने का। आसमा जी ने हर मुश्किल समय मे समाज के साथ खड़े रहकर, सत्य के पक्ष को चुना और अपने योगदान से लोगों की परेशानियों को कम करने की कोशिश की।

सरलता के साथ जीवन जीने में विश्वास रखने वाली आसमा जी की मुलाकात श्री नदीम जावेद जी से यूनिवर्सिटी में शिक्षा ग्रहण करने के दौरान हुई थी। जो कि एक गहरी दोस्ती में बदल गयी और आपसी पारिवारिक संबंधों और प्रेम के चलते विवाह के अटूट बंधन में। कभी एमबीबीएस करने मुम्बई गये 2005 के एनएसयूआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नदीम जावेद जी को वापस राजनीति में आने की प्रेरणा आसमा जी से ही मिली थी।

आसमा जी को समाजसेवा का गुण परिवार से विरासत में ही मिला और आज वह बिना लाइमलाइट में आये हुए समाज के उत्थान में उल्लेखनीय योगदान दे रहीं है। कोरोना काल में वह कई गरीब परिवारों और लोगों के जीवन यापन की जिम्मेदारी का निर्वाह वह अपने सहयोगियों के साथ मिलकर कर रहीं है। उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों में खाने और जरूरी सामग्री का वितरण, गरीब बच्चों की शिक्षा में योगदान, असमर्थ नागरिकों के लिये चिकित्सा सुविधाओं की व्यवस्था, आदि है। 

"जिस दिन हम सब अपने आसपास मौजूद परेशानियों और तकलीफों को दूर करने की कोशिश करने लगेंगे, उस दिन हम एक सुखमय समाज और शांत दुनिया के खुशहाल नागरिक होंगे।"  यह विचार आसमा जी के जीवन के लक्ष्य और समाज के प्रति उत्तरादायित्व को दिखाने के लिये पर्याप्त है। मुश्किलों भरे समय मे आसमा जी कुछ परिवारों और कुछ लोगों के लिए अंधकार में प्रकाश की एक किरण के समान है। अपने दृण संकल्प और मेहनत से वह अपनी वर्षो पुरानी समाजसेवा की अलख को गर्व के साथ आगे बढ़ा रहीं हैं। 

किसान आंदोलन में 'मुकेश' को जिन्दा जलाने वाला मुख्य आरोपी गिरफ्तार

कांग्रेस MLA रूपज्योति कुर्मी ने पार्टी से दिया इस्तीफा, भाजपा में होंगे शामिल

प्रेग्नेंट नीना गुप्ता को गे से शादी करने पर मिली थी खास नसीहत, जानिए क्या था रिएक्शन