ये हेलमेट 100 की स्पीड में भी बचाएगा एक्सिडेंट से, जाने कैसे
ये हेलमेट 100 की स्पीड में भी बचाएगा एक्सिडेंट से, जाने कैसे
Share:

देश में आए दिन कई सड़क हादसे होते है, और इन हादसो में ज्यादातर लोग की मौत बिना हेलमेट बाइक चलाने के कारण होती हैं। यदि आप भी रोज बाइक से आना-जाना करते हैं, या रफ्तार से बाइक चलाने के शौकीन हैं, तो फिर आपको अब अपना हेलमेट बदल लेना चाहिए। ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड अब हेलमेट सेफ्टी स्टैंडर्ड बदलने जा रहा है। ये सुरक्षा मानक बहुत स्तोरीय होंगे। देश में 1 अप्रैल से लागू होने वाले ये स्टैंडडर्ड अब आपके हेलेमेट को और सुरक्षित करेंगे।  

आपको बता दे कि नए सेफ्टी स्टैंडर्ड के मुताबिक बनने वाला यह हेलमेट 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड में एक्सिडेंट के हालात में बचाने में सक्षम होगा। जानकारी के लिए आपको बता दे कि भारतीय मानक ब्यूरो यानी बीआईएस करीब 24 साल बाद इंटरनेशनल मानकों के तहत प्रोटेक्टिव हेलमेट स्टैंडर्ड लागू करने जा रहा है। नए हेलमेट के मापदंड अप्रैल से लागू किया जा रहे हैं। नए मानकों से लैस हेलमेट की मजबूती की टेस्टिंग की जाएगी, साथ ही नए मापदंड के अनुसार अब हेलमेट में वेंटिलेशन जरूरी किया जाएगा और पहले की तुलना में इसका वजन भी कम रहेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जो मौजूदा समय में बिकने वाली हेलमेट में बीआईएस मार्क लगा होता है, लेकिन इसमें किसी तरह के वेंटिलेशन की सुविधा नहीं दी गई है। यही नहीं इसका शेप भी अच्छी नहीं है, जिसे बदला जाएगा और इसका वजन डेढ़ किलो से ज्यादा नहीं रखा जाएगा। हेलमेट कारोबारियों के मुताबिक कस्टमर्स के बीच भी अब वेंटिलेशन वाले और कम वेट वाले हेलमेट की डिमांड ज्यादा हो गई है। अगर आप भी सुरक्षित रहना चाहते है तो जल्द अपना हेलमेट बदल ले।

आ गया लग्जरी कार का जमाना, जाने खासियत

टीवीएस ने अपाचे आरटीआर 200 का नया वर्जन किया लांच


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -