फ़ोन उठाते ही आखिर क्यों कहा जाता है 'HELLO', जानिए वजह
फ़ोन उठाते ही आखिर क्यों कहा जाता है 'HELLO', जानिए वजह
Share:

फोन उठाते हैं तो सबसे पहले हर कोई Hello कहता है. चाहे कोई गरीब व्यक्ति हो या आमिर सभी सभी लोग फ़ोन उठाकर एक ही शब्द कहते हैं. शायद आपने भी कई बार इस बारे में तो सोचा ही होगा कि आखिर क्यों फ़ोन उठाकर एक ही शब्द कहा जाता है लेकिन शायद आपको इसका जवाब नहीं मिला होगा. हम आपको आज बता रहे हैं कहां से आया हैलो और क्या है हैलो बोलने के पीछे का राज?

दुनिया में कई लोग फ़ोन पर बात करते हैं और सबसे पहले फ़ोन उठाते से ही हैलो कहते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को ये पता है कि आखिर हैलो कहा क्यों जाता है? देश-विदेश में हर कोई हैलो बोलकर ही अपनी बातचीत को आगे बढ़ाता है. खास बात तो ये है कि हैलो शब्द का अविष्कार ही फ़ोन पर बातचीत करने के लिए हुआ था. भले ही हर देश की अपनी-अपनी अलग भाषा हो लेकिन हैलो शब्द तो सभी भाषाओं में एक जैसे ही कहा जाता है. दिलचस्प बात तो ये है कि हैलो शब्द का अविष्कार फ़ोन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक ग्राहम बेल ने ही किया है.

ग्राहम बेल अपनी गर्लफ्रेंड के प्यार में इतना ज्यादा दीवाने थे कि उन्होंने ना सिर्फ फ़ोन का बल्कि उसपर बात करने के लिए इस्तेमाल होने शब्द का अविष्कार भी गर्लफ्रेंड के नाम के आधार पर कर दिया. उनकी गर्लफ्रेंड का नाम ‘मारग्रेट हैलो’ था. वो अपनी गर्लफ्रेंड से बहुत प्यार करते थे और वो उन्हें हैलो कहकर ही पुकारते थे. इसलिए जब उन्होंने फ़ोन का अविष्कार किया उसका बाद सबसे पहले हैलो ही कहा था और तब से लेकर आज तक इस शब्द का इस्तेमाल हो रहा है और आगे भी होता ही रहेगा.

इस स्कूल में दी जाती है लव लीव, छुट्टी लेकर जाएँ और करें प्यार

महिला पति के लिए बना रही थी अपना न्यूड वीडियो और हुई ऐसी गलती कि...

जब गणित की कक्षा में लगी प्रेम की क्लास, प्रोफेसर ने बताया ये फार्मूला...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -