भारत की सैन्य शक्ति में इज़ाफ़ा, मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण

Aug 20 2018 09:35 AM
भारत की सैन्य शक्ति में इज़ाफ़ा, मिसाइल हेलिना का सफल परीक्षण

नई दिल्‍ली : भारत लगातार अपनी  सैन्य शक्ति को विकसित करने में लगा हुआ है. इसी क्रम में भारत ने स्वदेशी तकनीक से निर्मित और देश में ही बनाई गई गाइडेड बम-एसएएडब्ल्यू तथा एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'हेलिना' का सफलता पूर्वक परीक्षण किया है. यह मिसाइल हवा से सतह पर सटीक वार  कर सकती है, इसका परिक्षण  रविवार को राजस्‍थान में हुआ.

बांग्लादेश : राजनीतिक पार्टियों में लड़ाई 6 की मौत

रक्षा मंत्रालय ने इस परिक्षण को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि चांदन रेंज में वायु सेना के विमान से स्मार्ट एंटी एयरफील्‍ड वीपन (एसएएडब्ल्यू) का सफल परीक्षण किया गया. साथ ही बताया हेलिना का परीक्षण पोखरण में हुआ. रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा गया, ‘‘एसएएडब्ल्यू उम्दा दिशासूचक का इस्तेमाल करते हुए विभिन्न जमीनी लक्ष्यों को तबाह करने में सक्षम है.’’ 

बिजली मीटर वालों को मिलेगा लाखों रूपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

एसएएडब्ल्यू की खासियत यह है कि यह युद्धक सामाग्री से लैस होने के साथ अचूक निशाने के साथ दुश्मन के ठिकाने को खत्म करने में सफल रही थी. गौरतलब है कि एसएएडब्ल्यू दुश्मन के किसी भी लड़ाकू जेट को मार गिराने में पूरी तरफ सक्षम है. एसएएडब्ल्यू मिसाइल को विशेष कर वायुसेना के लिए बनाया गया है. इसके सफल परीक्षण पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को बधाई दी. 

खबरे और भी...

यहाँ है दुनिया की सबसे ऊँची शिव मूर्ति, बुर्ज खलीफा से होती है तुलना

नाबालिक लड़कियां फिर हुई मानव तस्करी का शिकार