हेलिकॉप्टर सौदा : मनी लॉन्ड्रिंग जांच में त्यागी फैमिली के 5 महंगे प्लैटों की कुर्की

Oct 02 2015 04:27 AM
हेलिकॉप्टर सौदा : मनी लॉन्ड्रिंग जांच में त्यागी फैमिली के 5 महंगे प्लैटों की कुर्की

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 3,600 करोड़ रुपये के VVIP हेलिकॉप्टर सौदे में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के संबंध में पूर्व वायुसेना प्रमुख एस. पी. त्यागी के परिजनों के 5 महंगे फ्लैटों की कुर्की की है। ये फ्लैट राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास स्थित हैं। जांच एजेंसी ने त्यागी बंधुओं, संजीव, संदीप और राजीव के खिलाफ जारी आदेश में कहा कि जांच में पाया गया है कि सौदे से हुई अपराध की कमाई का उपयोग कथित तौर पर इन व्यक्तियों ने संपत्ति खरीदने में किया।

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि त्यागी बंधुओं की 6.20 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्तियों को कुर्क कर दिया गया है। कुर्क की गई संपत्तियों में से एक फ्लैट गुडगांव के फेज-5 में, 2 फ्लैट नोएडा के सेक्टर 50 में, 1 फ्लैट दिल्ली के केजी मार्ग पर और 1 फ्लैट गाजियाबाद से सटे कौशांबी में एक बिजनेस सेंटर में स्थित है। इन रिहायशी इकाइयों का यह बताया गया मूल्य है। वास्तविक मूल्य इससे कई गुना अधिक हो सकता है।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत पिछले साल इस सौदे में एक आपराधिक मुकदमा दायर किया था। जांच एजेंसी के मुताबिक सौदे को इटली की फिनेमैकेनिका की सहायक कंपनी अगस्तावेस्टलैंड के पक्ष में करने के लिए यूरोपीय कारोबारियों क्रिस्टियन माइकल, गेरोसा और गुइदो हैश्के ने कथित रूप से करीब 423 करोड़ (5.8 करोड़ यूरो) का भुगतान किया गया था। भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद सरकार ने सौदे को रद्द कर दिया। इस सौदे के तहत इंडियन VVIP लोगों के लिए 3,600 करोड़ रुपये मूल्य के 12 उन्नत हेलीकाप्टर खरीदे जाने थे।