हेलेन ने 27 साल बड़े पति से की थी शादी, दिवालिया होने की वजह से हुई थी अलग
हेलेन ने 27 साल बड़े पति से की थी शादी, दिवालिया होने की वजह से हुई थी अलग
Share:

बॉलीवुड की पहली केब्रे डांसर बनकर उभरीं हेलन आज अपना 81वां जन्मदिन मना रही हैं | आखिरी बार हेलन को साल 2000 में रिलीज हुई फिल्म 'मोहब्बतें' में देखा गया था। उन्हें लाइम लाइट से दूर हुए 17 साल हो गए। हेलन कभी-कभी अपने परिवार के साथ किसी फंक्शन में नजर आ जाती हैं। भारतीय सिनेमा में आइटम सॉन्ग करने की शुरुआत हेलन ने ही की थी। एंग्लो इंडियन हेलन जब तक फिल्मों में रहीं, उनका स्टारडम कम नहीं हुआ हैं। अपने डांस से हेलन ने दर्शकों को खूब एंटरटेन किया। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको हेलन की निजी जिंदगी के बारे में बताते हैं । हेलन फिल्मी पर्दे पर थिरकती हुई सबका मन मोह लेती थीं। चेहरे पर मुस्कान बिखेरने वाली हेलन की जिंदगी में कभी सिर्फ मायूसी थी। हेलेन का जन्म 21 नवंबर 1938 में बर्मा में हुआ था। उनकी मां बर्मा की थीं। हेलन का एक भाई और एक सौतेली बहन जेनिफर थी।

पिता का निधन होने के बाद उनकी मां ने एक ब्रिटिश सैनिक से शादी कर ली। इसके बाद हेलन ने अपने सौतेले पिता का सरनेम रिचर्डसन अपना लिया। पर वर्ल्ड वॉर II में रिचर्डसन की मौत हो गई। जब जापान ने बर्मा पर कब्जा किया तो हेलन का पूरा परिवार मुंबई की ओर चल दिया था। यात्रा के वक्त उन्हें जंगलों और गांवों से गुजरना पड़ा। हेलन की मां और दोनों भाई-बहन भूख से बिलख रहे थे। तब ग्रामीणों ने उन्हें अपने घर पर रखा और खाना दिया। वहीं पर एक ब्रिटिश सैनिक ने उन्हें मुंबई जाने के लिए गाड़ी, खाना और दवाइयां दी। इस दौरान हेलन की प्रेग्नेंट मां का मिसकैरेज हो गया। जिस ग्रुप के साथ हेलन का परिवार मुंबई जा रहा था। उनमें से कुछ लोग भुखमरी और कुछ बीमारी के वजह से मर गए। हेलेन के लिए मुंबई की मंजिल अभी दूर थी। इसलिए हेलन की मां ने कोलकाता में रुकने का फैसला किया। वो वहां पर नर्स का काम करने लगीं।

हेलन और उनके दोनों भाई-बहन को स्कूल भेजा गया। लेकिन मां की सैलरी से घर का खर्च निकालना मुश्किल था। कोलकाता में रहने के वक्त हेलन की मां की मुलाकात कुकु मोरे से हुई जो फिल्मों में बैकग्राउंड डांसर थीं। हेलन अपने  घर को चलाने के लिए नौकरी ढूंढ रही थीं। तब कुकु ने हेलन को फिल्मों में कोरस डांसर की नौकरी दिलवाई। हेलन के आते ही कुकु का चार्म फीका पड़ने लगा और हेलन ने अपनी जगह बना ली। 19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में बड़ा ब्रेक मिल गया। इस फिल्म के गाने 'मेरा नाम चिन चिन चू' ने हेलन की किस्मत बदल दी और इसके बाद तो वो बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बनकर सामने आईं। हेलन 60 के दशक की सेक्स सिंबल मानी जाने लगीं। हेलन अपने डांस के साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। वो जब भी घर से बाहर निकलती थीं तो वे बुर्का पहनती थीं।

हेलेन के सुंदर होने की वजह से वो छेड़छाड़ का शिकार भी होती थीं। 1957 में हेलन ने अपने से 27 साल बड़े डायरेक्टर पीएन अरोड़ा से शादी कर ली। लेकिन ये 16 साल की शादी हेलन के 35वें बर्थडे के दिन टूट गई। हेलन ने पीएन अरोड़ा से इसलिए तलाक ले लिया क्योंकि वो उनके पैसे उड़ाते थे। हेलन फिल्मों से अच्छी कमाई करती थीं। उनके पति इसी का फायदा उठाते थे। पति के खर्च के चलते हेलन दिवालिया हो गईं।

यहां तक कि उनका अपार्टमेंट भी किराया ना देने के चलते सीज कर दिया गया। पति को तलाक देने के बाद हेलन ने अकेले जिंदगी की जंग लड़ी। 1962 में फिल्म 'काबिल खान' के दौरान हेलन की मुलाकात सलमान खान के पिता सलीम खान से हुई। सलीम खान हेलन को देखते ही उन्हें दिल दे बैठे। सलीम खान ने हेलन को फिल्में दिलाने में मदद की। सलीम पहले से ही शादीशुदा थे इसलिए उनकी पत्नी सुशीला ने इस पर आपत्ति जताई। इसके बावजूद सलीम ने हेलन से शादी की। कुछ समय की नाराजगी के बाद सुशीला और उनके बच्चों ने हेलन को भी अपना लिया।

Bala Box Office Collection Day 13: दूसरा हफ्ता भी दमदार, जानिये क्या रहा कलेक्शन

'ब्रह्मास्त्र' में इस किरदार में नजर आएंगे नागार्जुन, हथियारों के इर्द-गिर्द घूमती है फिल्म

'पागलपंती' के डायरेक्टर के लिए फायदेमंद निकली पुलकित और कृति की मोहब्बत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -