बारिश में फट रही एड़ियां वनस्पति तेल आएगा काम
बारिश में फट रही एड़ियां वनस्पति तेल आएगा काम
Share:

अगर पैरों की देखभाल अच्छे तरीके से न किया जाए तो पैर फट जाते हैं. नंगे पैर चलने के कारण या फिर खून की कमी से पैर फटते हैं. ऐसे में एड़ी फ़टी हुई होती है तो आपके लुक और भी ख़राब कर देती है. एड़ियों का फटना एक आम परेशानी है. कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से एड़ियों का फटना एक दर्दनाक बीमारी बन गयी है. पैरों को ठीक करने के लिए आप इस परेशानी से निपटने के लिए इन टिप्स को भी अपना सकती हैं. 
 
* भारतीय लाइलैक :
इसे नीम की पत्तियों के रूप में भी जाना जाता है और इसमें फंगीसाइडल तत्व होते हैं जो कि फटी एड़ियों पर काफी असरदार साबित होते हैं. नीम की पत्तियों और हल्दी का पेस्ट बनाएं और इसे फटी एड़ियों पर लगाएं 1 घंटे तक रखकर गरम पानी से धो दें.

* त्रिफला चूर्ण :
त्रिफला चूर्ण को खाने के तेल में तलकर मलहम जैसा गाढ़ा कर लीजिए. रात में सोते वक्त इस पेस्ट को फटे पैरों पर लगा लीजिए. कुछ दिनों तक इस लेप को लगाने से फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी और पैर कोमल होंगे.

* नींबू :
नींबू उस रूखी त्वचा को कोमल करने में सक्षम है जिसकी वजह से एड़ियां फटती हैं. आप फटी एड़ियों में सीधे ही नींबू का रस लगा सकते हैं या फिर गरम पानी में नींबू का रस मिलाकर उस पानी में 15 मिनट तक पैर डुबोये रखें. इसके बाद पैरों को पुमिस स्टोन और साबुन से साफ़ कर लें.

* वनस्पति तेल :
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कई वनस्पति तेल काफी फायदेमंद होते हैं. जैतून का तेल, तिल का तेल, नारियल का तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए इनका इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें. 

जानें क्या है कार्डियक अरेस्ट, कैसे होते हैं इसके लक्षण

जॉब के कारण 80 प्रतिशत लोग हो रहे बीमार, कुछ की हो जाती है मौत

शराब पीने से होता है शरीर में ये बदलाव, जिसके कारण बन जाती है आदत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -