हिमाचल से कश्मीर तक बिछी सफ़ेद चादर, हर तरफ बर्फ ही बर्फ, पर्यटक फंसे
हिमाचल से कश्मीर तक बिछी सफ़ेद चादर, हर तरफ बर्फ ही बर्फ, पर्यटक फंसे
Share:

जयपुर: 2020 अब विदा लेने वाला है, किन्तु विदाई से पहले देश के कई हिस्सों में बर्फ़बारी से हाहाकार मचा हुआ है. पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त बर्फबारी हो रही है. कई इलाकों में तापमान माइनस में कई डिग्री तक नीचे चला गया है. पश्चिमी हिमालय से आने वाली ठंडी और शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं से शीतलहर का अनुमान है.

ये सर्द हवाएं न्यू ईयर से पहले पटना तक पहुंच सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार, ये हवाएं उत्तर भारत के न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट लाएंगी. डलहौजी में पारा माइनस में पहुंच चुका है. यहां लगभग 4 फीट बर्फबारी हुई है. इस बर्फबारी में टूरिस्टों को मजा तो आ रहा है, किन्तु संकट भी पैदा हो गया है. टूरिस्टों की कारें जहां थीं, वहीं जम गई हैं, रास्तों पर भी बर्फ की सफ़ेद चादर बिछी हुई है. यानी सभी टूरिस्ट फंस गए हैं.  पहाड़ों की रानी कहे जाने वाले शिमला में सबकुछ बर्फ में दबा, ढका दिखाई दे रहा है, पेड़, पहाड़, होटल, रास्ते, कारें, बर्फ ने सबकुछ अपनी चपेट में ले लिया है. शिमला में रास्तों पर इतनी बर्फ जम गई है कि JCB की मदद से बर्फ हटानी पड़ रही है.

वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में मौसम की ये पहली बर्फबारी हुई है. लेकिन बर्फबारी की मार से ऊपरी शिमला का संपर्क देश और दुनिया से टूट चुका है, जो जहां हैं, वहीं रह गया है. शिमला शहर के कई इलाकों में बिजली भी गुल है.

भारतीय मूल के केमिस्ट ने किया दावा, कहा- DNA व RNA के मिश्रण से हुई जीवन की उत्पत्ति

ट्विटर CEO जैक के खिलाफ FIR दर्ज, माँ काली पर किया था विवादित ट्वीट

नेशनल फर्टीलाइजर्स लिमिटेड में निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -