उत्तर भारत पर बना मानसून का अक्ष, 24 घंटे में होगी भारी बारिश!
उत्तर भारत पर बना मानसून का अक्ष, 24 घंटे में होगी भारी बारिश!
Share:

नई दिल्ली : एक बार फिर देश में जोरदार बारिश का दौर आ गया है जहां मध्यप्रदेश के उज्जैन और इंदौर में आसमान में बादल छाए हुए हैं और आसमान से बादल बूंदा-बांदी बरसा रहे हैं वहीं दिल्ली में झमाझम का दौर है। दूसरी ओर उत्तर भारत के ही उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और बिहार में विभिन्न स्थानों पर जोरदार बारिश की की संभावना है। हालात ये हैं कि कई क्षेत्रों में अगले तीन दिनों हेतु आॅरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मानसून का अक्ष मध्य भारत से खिसककर उत्तर भारत में आ गया है। इसमें परिवर्तन हो रहा है।

मौसम विभाग से मिली पूर्वानुमान जानकारी के अनुसार 16 जुलाई को पश्चिम बंगाल के उप- हिमालयी क्षेत्रों, सिक्किम, असम और मेघालय में विभिन्न स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है। माना जा रहा है कि 16 जुलाई के आसपास उत्तराखंडद्व उत्तरप्रदेश और बिहार समेत विभिन्न क्षेत्रों में जमकर बारिश होने की संभावना है। इसी के साथ हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, असम और मेघालय में विभिन्न स्थानों पर मकर बारिश होने की संभावना है।

दरअसल पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी क्षेत्रों, सिक्किम, उत्तरा खंड, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, दिल्ली एनसीआर, बिहार, असम और मेघालय में विभिन्न स्थानों पर अच्छी बारिश की उम्मीद जताई गई है। मौसम विभाग ने सुपर कंप्युटर परम के उपयोग से 14 जुलाई से 20 तारीख तक हुई बारिश हेतु पूर्वानुमान लगाए गए हैं। उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में सामान्य बारिश के मुकाबले डेढ़ से दोगुना बारिश रिकाॅर्ड की जाएगी।

गौरतलब है कि झमाझम बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा नदी खतरे के निशान के पार पहुंच गई है। अधिक बारिश होने के कारण बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 बंद हो गया। घाटी में तेज बारिश के चलते यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर रोका गया है। बद्रीनाथ के समीप जोरदार बारिश होने से बद्रीनाथ जाने वाले यात्रियों को पांडुकेश्वर, जोशीमठ और बद्रीनाथ में ही रोक दिया गया है। हालांकि जोशीमठ में बारिश नहीं हो रही है। माना जा रहा है कि हिमाचल प्रदश में भी आगामी 24 घंटे में जोरदार बारिश होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -