महाकाल की नगरी हुई पानी-पानी,क्षिप्रा और गंभीर नदी उफान पर
महाकाल की नगरी हुई पानी-पानी,क्षिप्रा और गंभीर नदी उफान पर
Share:

भोपाल/उज्जैन : मध्य प्रदेश में हुई जोरदार बारिश ने कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं, नदी, नालों का जलस्तर बढ़ने से कई निचली बस्तियों में पानी भर गया है, वहीं सड़कों पर आवागमन भी बाधित है। उज्जैन में तो कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं, वहीं सड़कों से लेकर घरों तक में पानी भर गया है, राज्य के मालवा-निमाड़ इलाके में बीते 24 घंटों में जोरदार बारिश हुई है और कई स्थानों पर अब भी बारिश का क्रम बना हुआ है। इंदौर में 24 घंटों में 128 मिली मीटर बारिश हुई है। वहीं उज्जैन में 310 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है, इसके चलते क्षिप्रा और गंभीर नदी उफान पर आ गई है। क्षिप्रा नदी के तट पर स्थित कई मंदिर गुंबद तक पानी से डूब गए हैं, वहीं सड़कों पर पानी भर गया है। 

उज्जैन के बाढ़ नियंत्रण कक्ष ने कहा कि शहर की 10 बस्तियों में पानी भर गया है। यहां के कई परिवारों को राहत शिविरों में ठहराया गया है। कई घरों का तो आलम यह है कि उनमें कई फुट पानी भरा हुआ है। जिले में कुल 10 राहत शिविर बनाए गए हैं, राज्य की राजधानी भोपाल सहित अन्य हिस्सों में शनिवार से रुक-रुककर और जोरदार बारिश का दौर बना हुआ है। इस बारिश के चलते राजधानी भोपाल में जन-जीवन प्रभावित हुआ है, वहीं निचली बस्तियों में पानी भर गया है। बारिश के चलते रायसेन-विदिशा मार्ग पर बेतवा नदी उफान पर है और पुल के ऊपर से पानी बहने के कारण आवागमन पूरी तरह अवरुद्घ है, इसी तरह राजगढ़ में बारिश ने पूरे जिले का बुरा हाल कर दिया है। आगरा-मुम्बई राष्ट्रीय मार्ग पर ब्यावर के करीब बहने वाली दूधी नदी उफान पर है, जिससे आवागमन बाधित है। 

जिलाधिकारी आनंद कुमार शर्मा ने रविवार को बताया कि तलेन गांव में उगल नदी और बरसाती नाले का पानी भर गया था। इससे आदिवासी छात्रावास में छात्रों सहित 41 लोग फंस गए थे, जिन्हें शनिवार की देर रात को सुरक्षित निकाल लिया गया, शर्मा ने बताया कि पानी भर जाने से 40 छात्र और छात्रावास प्रभारी मुसीबत में फंस गए थे, इन सभी को नाव की मदद से देर रात को सुरक्षित निकाल लिया गया है, बारिश के चलते बेतवा नदी उफान पर है, जिससे विदिशा-अशोकनगर के बीच स्थित पुल के ऊपर से बह रहे पानी के चलते आवागमन पूरी तरह अवरुद्घ हो गया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -