भारी बारिश के कारण हिमाचल में चरमराया पर्यटन उद्योग
भारी बारिश के कारण हिमाचल में चरमराया पर्यटन उद्योग
Share:

शिमलाः हिमाचल प्रदेश में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। जिसके कारण तबाही मची हुई है। बाढ़ से लेकर भूस्खलन तक की घटनाएं हो रही है। इस कारण से यहां का पर्यटन उद्योग बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। पर्यटकों ने कुल्लू-मनाली घूमने के लिए अपनी बुकिंग भी रद्द कर दी है। पर्यटन नगरी मनाली में कई होटलों में ताले लग गए हैं और स्टाफ को छुट्टी पर भेज दिया है। घाटी की सड़कों की भी हालत खस्ता है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से घाटी का मौसम खुल गया है, लेकिन पर्यटक कुल्लू-मनाली आने से कतराने लगे हैं।

इन दिनों कुल्लू-मनाली और मणिकर्ण घाटी में मात्र दस फीसदी तक पर्यटक आ रहे हैं। वोल्वो बसें मनाली के साथ मणिकर्ण नहीं पहुंच रही हैं। मनाली सहित मणिकर्ण, कसोल, बिजली महादेव, बंजार तथा जलोड़ी दर्रे के पर्यटन स्थल सूने पड़े हैं। अधिकतर होटलों में कमरे खाली होने से कारोबारियों को भारी नुकसान हो रहा है।

सैलानियों की संख्या में आई भारी कमी से पर्यटन कारोबारी निराश हैं। मनाली के होटलियर नाथू राम राणा, टेक चंद ठाकुर, निहाल ठाकुर, राकेश शर्मा, मणिकर्ण के मोहर सिंह ठाकुर, किशन ठाकुर, बंजार के टेक सिंह, राजू तथा जलोड़ी दर्रे में पर्यटन व्यवसायी देवराज और प्रताप सिंह का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से गिनती के सैलानी ही नजर आ रहे हैं। होटलों में कमरे खाली हैं।

होटल एप्पल कंट्री के मैनेजर विवेक कपूर, होटल पिकाडली के मैनेजर सतीश चौहान, होटल स्नो वैली रिजॉर्ट के मालिक विंपी बख्शी ने कहा कि ऑनलाइन बुकिंग भी नहीं हो रही है। कई सैलानियों ने बुकिंग को रद्द कर दिया है। हिम आंचल टैक्सी ऑपरेटर यूनियन के प्रधान गुप्तराम ने बताया कि सैलानियों के बिना मनाली मालरोड पर सन्नाटा पसरा हुआ है। बता दें कि बीते कई दिनों से देश भर में हो रही भारी बारिश के कारण कई राज्य भीषण बाढ़ के चपेट में हैं। 

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के हर बस अड्डे पर बनेगा स्तनपान कक्ष

आईटीबीपी जवान के परिवार के साथ मारपीट, सीएम ने दिए जांच के आदेश

असमः एनआरसी में फर्जी दस्तावेज लगाने के मामले में मुस्लिमों से आगे हिंदु समुदाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -